आठ सूत्री मांग को लेकर डाक सेवकों की हड़ताल जारी

समान कार्य के लिए समान वेतन, पेंशन की मांग को लेकर डाक सेवकों का प्रर्दशन जारी

आठ सूत्री मांग को लेकर डाक सेवकों की हड़ताल जारी

डाकघर के सामने लगाए नारे
धमतरी। समान कार्य के लिए समान वेतन, पेंशन, मोबाइल भुगतान सहित आठ सूत्री मांगों को लेकर अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ धमतरी के सदस्यों की अनिश्चितकालीन हड़ताल दूसरे दिन 13 दिसंबर को भी जारी रही। डाकघर के सामने डाकसेवकों ने जमकर प्रदर्शन किया। सदस्यों का कहना है कि 170 साल बाद भी डाक विभाग की कार्य प्रणाली में सुधार नहीं हुआ है। अभी भी यहां की सेवाएं पूर्व की भांति हैं। डाक सेवकों से पूरा काम लिया जा रहा है लेकिन उन्हें पर्याप्त सेवा का लाभ नहीं मिल रहा है। डाक विभाग समस्याओं को गंभीरता से समझे और डाक सेवकों की समस्या का निराकरण करे।

अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवा संघ का मंगलवार से अनिश्चितकालीन आंदोलन मुख्य डाक घर धमतरी में शुरू हो गया है। इस आंदोलन से न तो चिट्ठी बंट रही और न ही पत्र पेटी खोली जा रही है। एक तरह से आंदोलन के कारण डाक से पहुंचने वाला पार्सल भी प्रभावित हो गया। ग्रामीण डाक सेवक संघ से जुड़े सदस्यों की मांग है कि उन्हें आठ घंटे काम, पेंशन सहित सभी सरकारी लाभ दिया जाए। ग्रामीण डाक सेवक की एसडीबीएस में सेवा निर्वहन लाभ तीन प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया जाए।

ग्रामीण डाक सेवक को सभी प्रकार की प्रोत्साहन योजना को समाप्त कर जैसे आईपीपीबी आरपीएलआई बचत योजना, मनरेगा भुगतान को बंद कर कार्यभार की गणना की जाए। व्यवसायिक लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए ग्रामीण डाक सेवक कर्मचारियों को उनके स्वयं के मोबाइल, फेसबुक सोशल मीडिया का पालन करने के लिए बिना उनकी ईच्छा एवं ग्रामीण डाक सेवक संघ के अनिश्चितकालीन आंदोलन से चिट्ठी वितरण प्रभावित जानकारी के विरुद्ध स्वयं के मोबाइल उपकरणों के उत्पीड़न को रोका जाए। शाखा डाक घरों का कार्य बढ़ाने के लिए सभी डाक घरों को लेपटाप, प्रिंटर और ब्राड बेंड नेटवर्क प्रदान किया जाए। आंदोलन में संगठन के अध्यक्ष अर्जुन सिंह साहू, सचिव योगेश साहू, कोषाध्यक्ष सीमा साहू, अमन नागवंशी, मनीष साहू, प्रीति साहू, सुनील कुमार, भावसिंग सिन्हा, अंकिता साहू सहित मौजूद थे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News