क्या वर्चुअल रियलिटी का चलन बढ़ने वाला है?
दस साल से जयादा समय से वर्चुअल रियलिटी को डिजिटल अनुभवों में अगली बड़ी चीज के तौर पर पेश किया जा रहा है। सुर्खियों के अनुसार, वर्चुअल रियलिटी सामाजिक संपर्क, रोजगार, शिक्षा और मनोरंजन में क्रांति लाएगा। हालाँकि, जैसे-जैसे 2020s आगे बढ़ रहा है, कई लोग सोच रहे हैं कि क्या वर्चुअल रियलिटी वाकई लोकप्रिय हो जाएगा। कुछ जगहों पर तो यह पहले ही लोकप्रिय हो चुका है। हालाँकि, भविष्य वैसा नहीं हो सकता जैसा कि शुरुआती दूरदर्शी लोगों ने उम्मीद की थी।
वीआर की शांत सफलता
अगर आप प्रचार देखें, तो आप देखेंगे कि वर्चुअल रियलिटी कई अलग-अलग व्यवसायों में बुनियादी तौर पर स्थापित है। असली सफलता की कहानियाँ स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, डिजाइन और एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में सामने आने लगी हैं, जहाँ इमर्सिव सिमुलेशन ध्यान देने योग्य, उपयोगी लाभ प्रदान करते हैं। इसने गेमिंग उद्योग में काफी लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि PlayStation VR और Meta Quest जैसे प्लेटफॉर्म पर गेम ऐसे अनुभव प्रदान करते हैं जो फ्लैट स्क्रीन पर संभव नहीं हैं। मेडिकल पेशेवर वर्चुअल ऑपरेटिंग रूम में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इंजीनियर 3D प्रोटोटाइप की पूरी तरह से समीक्षा कर रहे हैं। छात्र ऐसे वातावरण की खोज कर रहे हैं जो कभी पहुंच से बाहर थे। इन संदर्भों में, यह प्रयोगात्मक नहीं है, आवश्यक है।
इसे क्या रोक रहा है?
इन प्रगति के बावजूद, उपभोक्ता के लिए टत् को अपनाना आसान नहीं है। कई लोगों को, टत् को दैनिक ड्राइवर के रूप में उपयोग करने का विचार अभी तक क्लिक नहीं हुआ है। इसके कई कारण हैं। इतने सुधारों के बावजूद, हार्डवेयर अभी भी भारी लगता है। गेम और कुछ विशेष ऐप के अलावा, अभी भी बहुत कम सामग्री उपलब्ध है। उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा प्रतिशत थकान और मोशन सिकनेस का अनुभव करता है। इसके अतिरिक्त, आभासी दुनिया के बजाय वास्तविक दुनिया से पूरी तरह से संबंध तोड़ने की सामाजिक चिंता अभी भी है।
संक्षेप मेंः VR उपयोगी है, लेकिन अभी तक इतना उपयोगी नहीं है कि वह अधिकांश लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाए।
स्थानिक कंप्यूटिंग का प्रवेश
अगर पूरी तरह से इमर्सिव VR ही समाधान नहीं है, तो और क्या है? डिजिटल जानकारी को बदलने के बजाय, संवर्धित वास्तविकता (AR) और मिश्रित वास्तविकता (MR) अनुभवों पर बढ़ रहा है जो डिजिटल सामग्री को भौतिक वातावरण में एकीकृत करते हैं। इस अभियान का नेतृत्व माइक्रोसॉफ्ट के होलोलेंस और एप्पल के विजन प्रो कर रहे हैं। ये गैजेट नई कंप्यूटर अवधारणा की ओर इशारा करते हैं जिसमें आप हर जगह मौजूद ऐप्स, डेटा और संचार उपकरणों का उपयोग करते हुए अपने वास्तविक परिवेश में ़रह सकते हैं। पूर्ण विसर्जन की तुलना में, यह हाइब्रिड विधि जिसे अक्सर स्थानिक कंप्यूटिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है, अधिक जैविक, प्रभावी और सामाजिक रूप से स्वीकार्य साबित हो सकती है।
तो, क्या VR उड़ान भरेगा?
इसने पहले से ही उड़ान भरी है, लेकिन उस व्यापक तरीके से नहीं जैसा कि शुरुआती अपनाने वालों ने सपना देखा था। प्रशिक्षण और सिमुलेशन, पेशेवर सेटिंग्स और निश्चित रूप से, गेमिंग में, आभासी वास्तविकता एक स्थायी स्थिरता बन रही है। जैसे-जैसे सामग्री विकसित होती है और हार्डवेयर बेहतर होता जाता है, उपभोक्ता उपयोग बढ़ सकता है। हालाँकि, अकेले VR दीर्घकालिक नवाचार नहीं हो सकता है। वास्तविक क्रांति स्थानिक कंप्यूटिंग की ओर व्यापक प्रवृत्ति में निहित हो सकती है जो डिजिटल और भौतिक दुनिया के सर्वोत्तम पहलुओं को जोड़ती है।
पल्लवी बोरा
सीनियर प्रोडक्ट डिजाइनर
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‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है।
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