दिन में एक बार खाने से नुकसान

दिन में एक बार खाने से नुकसान

दिन में 1 बार खाना: कुछ लोग वजन घटाने के लिए कम खाना खाते हैं। ऐसे लोग दिन में सिर्फ एक बार ही भरपेट भोजन करते हैं। जानिए लंबे समय तक कम खाने से आपके स्वास्थ्य और ब्रेन पर क्या असर पड़ता है। क्या ये वजन घटाने का सही तरीका है?
वजन घटाने के लिए लोग सबसे पहले डाइटिंग का सहारा लेते हैं। कोई रोटी छोड़ देता है तो कोई चावल से परहेज करता है। कुछ लोग तो डाइटिंग के चक्कर में अपने स्वास्थ्य से ही खिड़वाड़ कर बैठते हैं। पतला होने के लिए लोग दिन में सिर्फ एक बार ही भरपेट खाना खाते हैं। हालांकि दिन में भरपेट हेल्दी मील लेने के बाद शाम को हल्का खाना या फिर फल सब्जियां खाकर भी रह सकते हैं। लेकिन लंबे समय तक ये आदत शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। इससे शरीर में जरूर पोषक तत्व जैसे विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है। खासतौर से क्रैश डाइट करने से शरीर पर काफी असर पड़ता है। आइये जानते हैं दिन में सिर्फ एक बार खाने से क्या फायदा और क्या नुकसान होते हैं?

दिन में एक बार खाने के फायदे और नुकसान
हेल्थ और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग नियमित रूप से दिन में एक बार अच्छी डाइट लेते हैं उन्हें कई फायदे मिलते हैं। दिन में सिर्फ 1 बार खाना बहुत ही पावरफुल टेक्निक है, जिससे शरीर को रीसेट किया जा सकता है। वजन घटाने और स्किन को डिटॉक्स करने के लिए एक बार खाना अच्छा माना जाता है। जो लोग दिन में एक मील ही लेते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत औ डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है। हां दिन में एक बार जो लोग खाना खाते हैं उन्हें कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जैसे आपके खाने में भरपूर फल सब्जियां शामिल होनी चाहिए। हेल्दी फैट्स भी शरीर के लिए जरूरी हैं। अगर अच्छी डाइट नहीं है तो इससे शरीर में कई नुकसान हो सकते हैं। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें एक बार खाना खाने से बचना चाहिए। साथ ही डायबिटीज के मरीज को भी इसे नहीं अपनाना चाहिए।

दिन में एक बार खाने से नुकसान
वजन कम होगा- जो लोग अंडर वेट हैं यानि जिनका वजन कम है उन्हें दिन में एक बार खाने की आदत छोड़ देनी चाहिए। इससे आप ज्यादा पतले हो सकते हैं। लंबे समय तक एक बार खाने से कमजोरी और थकान होने लगती है। इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

पाचन तंत्र प्रभावित- जो लोग कम खाना खाते हैं उनका पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है। शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में आंतों को खाना पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में दिक्कत होती है। लंबे समय तक ये आदत पाचन क्रिया को स्लो कर देती है।

इम्यूनिटी कमजोर- लंबे समय तक कम खाने ले शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है, जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे लोगों को संक्रमण और बीमारी जल्दी प्रभावित करती है। सर्दी जुकाम की समस्या भी परेशान करती है।

कब्ज की समस्या- जब आप कम खाना खाते हैं तो इससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है। खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है। जब खाना कम हो जाता है तो फाइबर कम होने लगता है इससे कब्ज बढ़ जाती है और पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है। 

डिप्रेशन- दिन में एक बार खाने पर कई बार शाम को या रात में भूख लगती है। जो लोग जरूरत से ज्यादा डाइटिंग करते हैं उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे लोग डिप्रेशन का भी शिकार होने लगते हैं। इसलिए सही कैलोरी इनटेक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

Tags: khana

About The Author

Latest News