सऊदी के दौरे पर विदेश सचिव, लिया "हज" व्यवस्थाओं का जायजा

सऊदी के दौरे पर विदेश सचिव, लिया

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय में सचिव (सीपीवी और ओआईए) मुक्तेश परदेशी सऊदी अरब के दौरे पर हैं और आगामी हज यात्रा से पहले भारतीय यात्रियों के लिए व्यवस्थाओं की व्यापक निगरानी एवं समीक्षा कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय में कांसुलर पासपोर्ट एवं वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव परदेशी ने रविवार को जेद्दाह हज टर्मिनल का दौरा किया और भारतीय तीर्थयात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान से जुड़ी सुविधाओं का जायजा लिया। इससे पहले शनिवार को वह मदीना गए तथा हज व्यवस्था की समीक्षा की। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में सोमवार को वह रियाद पहुंचे।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने मदीना हवाई अड्डे के साथ ही तीर्थयात्रियों के आवास तथा भारतीय हज मिशन कार्यालय का दौरा किया। सचिव ने भारतीय हज यात्रियों के लिए आवास व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए मदीना में मरकज़िया और तीर्थयात्रियों के औषधालय का दौरा भी किया। इस दौरान उनके साथ भारतीय उच्चायुक्त डॉ. सुहेल अजाज खान और कौंसुल जनरल  मोहम्मद शाहिद आलम भी थे।

रियाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने रविवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा हज तैयारियों की समीक्षा के एक भाग के रूप में, मुक्तेश परदेशी, सचिव (सीपीवी एवं ओआईए) ने आज जेद्दाह हज टर्मिनल का दौरा किया तथा आगामी हज को लेकर भारतीय तीर्थयात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान को सुव्यवस्थित करने के लिए एयरपोर्ट प्राधिकारियों एवं अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ बातचीत की।

परदेशी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मदीना में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा किया। उन्होंने पवित्र पैगंबर की मस्जिद के आसपास उहुद पर्वत और क्यूबा मस्जिद के करीब कई स्थानों पर तैयारियों की समीक्षा की। ये सभी वह स्थल हैं, जहां उमराह और हज यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय यात्री ठहरते हैं। सऊदी अरब में प्रमुख स्थानों की परदेशी की यह यात्रा अपने तीर्थयात्रियों, विशेषकर पहली बार पहुंचने वाले यात्रियों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने की भारत की प्रतिबद्धता पर जोर देती है।

About The Author