पॉलिटिकल कंसल्टेंसी में रोजगार की सम्भावनाएं खोजें युवा: डॉ. राजन पाण्डेय

अलग अलग पैकेज पर युवाओं को रोजगार के लिए किया प्रेरित

पॉलिटिकल कंसल्टेंसी में रोजगार की सम्भावनाएं खोजें युवा: डॉ. राजन पाण्डेय

प्रयागराज। ईश्वर शरण पीजी कॉलेज के निर्वाचन साक्षरता क्लब की ओर से बुधवार को ‘कैरियर अपारच्यूनिटीज इन पॉलिटिकल कंसल्टेंसी डोमेन’ विषय पर डॉ. राजन पाण्डेय ने कहा कि पॉलिटिकल कंसल्टेंसी के क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार सम्भावनाएं हैं। इस दिशा में युवाओं को सोचना और सक्रिय होना चाहिए।बुधवार को आयोजित व्याख्यान में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से जुड़े डॉ. राजन पाण्डेय ने देश भर में चुनावों में सक्रिय विभिन्न प्रकार की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्मों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके लिए युवाओं को तथ्य संग्रहण के तौर तरीकों की जानकारी होनी चाहिए।

सैंपल लेते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। उन्होंने कई उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे किसी क्षेत्र के सम्बंध में सही और गलत आंकड़े संग्रहित किए जाते हैं। उन्होंने चुनाव आयोग की वेबसाइट से किसी भी विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र के पिछले चुनावों से सम्बंधित किसी भी आंकड़े को प्रत्याशीवार कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस बारे में भी बताया। उन्होंने पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म की वेबसाइट पर जाकर सीवी अपलोड करने और विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग पैकेज पर युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित किया।

अध्यक्षता करते हुए कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर डॉ. मान सिंह ने मतदाताओं के अधिकारों और कर्तव्यों पर प्रकाश डाला और मतदान व्यवहार के बदलते स्वरूप पर बात की। साथ ही युवाओं को पॉलिटिकल कंसल्टेंसी में कैरियर बनाने को प्रोत्साहित किया। प्रो. मनोज कुमार दूबे ने बताया कि स्वागत राजनीति विज्ञान के सहायक आचार्य और मतदाता साक्षरता क्लब के संयोजक डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर डॉ. विवेक कुमार राय, विमलेंदु सिंह, सचिन चौरसिया, आविष सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अंकित पाठक ने किया।

Tags: Prayagraj

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन