आज ईल-उल-अजहा, ईदगाहों में पढ़ी जा रही बकरीद की नमाज

आज ईल-उल-अजहा, ईदगाहों में पढ़ी जा रही बकरीद की नमाज

पटना: राजधानी पटना के गांधी मैदान और पुरानी बाजार ईदगाह में सामूहिक नमाज पढ़ी गई. जहां पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे. इस मौके पर अनुमंडल प्रशासन अपनी पूरी टीम के साथ मुस्तैद दिखे. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक धूमधाम से बकरीद त्यौहार मनाया जा रहा है. मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बाद गांधी मैदान में नमाज पढ़ी गई. सभी लोगों ने नमाज पढ़ने के बाद एक-दूसरे को गले मिलकर बधाइयां दीं.

मसौढ़ी में बकरीद की नमाज: 
रहमतगंज जामा मस्जिद के मौलाना जहूर इमाम ने कहा कि मुल्क की खुशहाली, तरक्की, शांति और भाईचारे के लिए दुआ मांगी गई है. कुर्बानी कबूल करने के लिए अल्लाह ताला से दुआ मांगी गई है. इसके बाद सभी इबादतगाहों पर नमाज अदा की जा रही है. नमाज के बाद लोग कब्रिस्तान में फातिहा भी पढ़ने जाते हैं.

"कुर्बानी अल्लाह को बहुत प्यारी है. कुर्बानी के गोश्त का तीन हिस्सा कर एक हिस्सा गरीबों को सदका किया जाता है. दूसरा हिस्सा दोस्त, रिश्तेदारों, पड़ोसियों को और तीसरा हिस्सा खुद इस्तेमाल किया जाता है."- मौलाना जहूर इमाम, जामा मस्जिद, मसौढ़ी

एक-दूसरे को दी बकरीद की बधाई: 
इस दौरान सभी से अमन और भाईचारा कायम रखने की अपील की गई है. जरूरतमंदों का ख्याल रखा जाता है. नमाज के बाद पैगंबर हजरत इब्राहिम और पैगंबर हजरत इस्माइल की असीम कुर्बानी को याद करते हुए बकरा और अन्य पशु की कुर्बानी दी गई. कुर्बानी पर्व बकरीद पैगंबर हजरत इब्राहिम एवं पैगंबर हजरत इस्माइल की कुर्बानी की याद में यह पर्व मनाया जाता है.

सुरक्षा के कड़े इंतजामात: 
वहीं, मसौढ़ी में कुल 38 जगहों पर संवेदनशील जगह चिह्नित किए गए हैं. 29 जगहों पर नमाज पढ़ा जा रहा है, जिसके के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. डीएसपी वन वैभव ने लोगों को ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद देते हुए कहा कि बकरीद को लेकर मसौढ़ी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

 

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस