बच्चों की नजर और ग्रोथ के लिए क्या करें?

बच्चों की नजर और ग्रोथ के लिए क्या करें?

बच्चों की हेल्थ  : ज्यादा स्क्रीन टाइम बढ़ने से बच्चों की आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। ऑनलाइन गेम्स, ऑनलाइन क्लास और टीवी फोन के बढ़ते इस्तेमाल से बच्चों की आईबॉल फैल गई हैं। जिसे मायोपिया कहते हैं। इसमें दूर की नजर कमजोर हो जाती है। जानिए बच्चों की नजर और ग्रोथ के लिए क्या करें?

आजकल बच्चों को आंखों से जुड़ी समस्याएं काफी होने लगी हैं। स्क्रीन टाइम बढ़ने से न सिर्फ आंखें प्रभावित हो रही हैं बल्कि इससे दिमाग और फिजिकल ग्रोथ पर भी असर पड़ रहा है। ताइवान में तो बच्चों को स्कूलों में 120 मिनट बाहरी एक्टिविटी कराई जाती है। ताकि मायोपिया की बीमारी से उन्हें बचाया जा सके। फिजिकल एक्टिविटी से बच्चों को काफी फायदा भी मिला है। दरअसल कोरोना महामारी ने ना सिर्फ बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के तरीके को बदला बल्कि उनके गेम्स भी बदल दिए है। दौड़-भाग की जगह वीडियो गेम्स ने ले ली, स्क्रीन पर ज़्यादा फोकस करने की वजह से आंखों की एनाटॉमी यानि बनावट ही बदल गई है। बच्चों की आईबॉल फैल गई हैं।
मायोपिया के शिकार हो रहे हैं बच्चे
इस बदलाव से उन्हें पास की चीज़ें तो साफ नज़र आती है, लेकिन दूर की नज़र कमज़ोर हो गई है। इसे मायोपिया कहते हैं। जिसका असर सिर्फ आंखों पर ही नहीं बल्कि बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ पर भी पड़ता है। बच्चों की मेंटल प्रॉब्लम्स भी बढ़ रही हैं।ज़िद पूरी ना होने पर बच्चे चिड़चिड़े और एग्रेसिव हो रहे हैं। पेरेंट्स के लिए बच्चों का ये बिहेवियर मैनेज करना मुश्किल हो रहा है, इसलिए वो डॉक्टर्स की मदद ले रहे हैं।
बच्चों की लंबाई पर पड़ रहा है असर 
साइकॉलॉजिस्ट के मुताबिक पिछले ढाई साल में छोटे बच्चों के बिहेवियर से परेशान होकर उनके पास आने वाले पेरेंट्स की तादाद बढ़ी है। बच्चों में दिख रहे इन लक्षणों की वजह से उनकी हाइट और ओवरऑल ग्रोथ पर भी असर पड़ा है। इसके अलावा कई तरह की बीमारियां भी उनको घेर रही हैं। छोटी उम्र में शुगर-बीपी, हार्ट प्रॉब्लम, रूमेटाइड आर्थराइटिस, मोटापा जैसी दिक्कतें काफी कॉमन हो गई हैं। इन बीमारियों से लड़ने के लिए बच्चों को योग और फिजिकल एक्टिविटी कराएं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे बच्चों की कद-काठी को मज़बूत बनाया जाए?
बढ़ा स्क्रीन टाइम कितना खतरनाक ?
ब्रेन पर असरचिड़चिड़ापनगुस्साडिप्रेशनतनावशरीर कमज़ोरहड्डियां कमज़ोरहाइट पर असरमांसपेशियां कमज़ोर
 
छोटी उम्र में बड़ी बीमारी 
मोटापाशुगरहाइपरटेंशनहार्ट प्रॉब्लमआर्थराइटिसओबेसिटीमायोपिया
 
हाइट के फैक्टर 
वर्कआउटन्यूट्रिशनग्रोथ हॉर्मोननींद का पैटर्नपॉश्चर इम्यूनिटी   
 
हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं? 
गाजरमेथीसोयाडेयरी प्रोडक्टजौ आटा
 
हाइट बढ़ाने के टिप्स30 मिनट योग करेंजंकफूड बंद कर देंआधा घंटा धूप में बैठेंफल-हरी सब्जियां खाएंआउटडोर गेम खेलें
 
बच्चों में मोटापा कैसे करें कंट्रोल?
घर पर बना खाना देंफल-सब्जी की मात्रा बढ़ाएंजंक फूड बंद कर देंवर्कआउट, योग कराएं
 
तेज दिमाग कैसे करें
ब्राह्मीशंखपुष्पीअश्वगंधादूधड्राई फ्रूटओट्स बींसशकरकंदमसूर दाल 
 
कैल्शियम बढाने के लिए क्या खिलाए?
दूध शतावरकेले का शेकखजूर-अंजीर शेकबच्चों को आदत डालें स्क्रीन टाइम कम रखें      सोशल मीडिया से दूर रखेंसुबह जल्दी उठेंरात में समय पर सोएं
 

Tags: helth

About The Author

Latest News