बेमौसम बारिश से तेंदूपत्ता तोड़ाई प्रभावित, 15450 मानक बोरा संग्रहित

बेमौसम बारिश से तेंदूपत्ता तोड़ाई प्रभावित, 15450 मानक बोरा संग्रहित

धमतरी।वनांचल क्षेत्र में तेंदूपत्ता तोड़ाई का कार्य जोरों पर है। तोड़ाई शुरू होने के पिछले छह दिनों के भीतर 15450 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहित कर लिया गया है। जबकि जिले को 26800 मानक बोरा का लक्ष्य मिला हुआ है। लक्ष्य की पूर्ति के लिए 28719 संग्राहक पत्ता तोड़ने जुटे हुए है, लेकिन पिछले दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश व खराब मौसम के चलते तोड़ाई प्रभावित है। वहीं तोड़े हुए पत्ता भी बारिश से भींग गई है, ऐसे में इस साल भी लक्ष्य की पूर्ति चुनौती बनी हुई हैै। जिले के धमतरी, नगरी और मगरलोड ब्लाक के वनांचल क्षेत्रों में तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले संग्राहकों की संख्या 28719 है, जो पिछले दो मई से तेंदूपत्ता तोड़ने के कार्य में लगे हुए हैैै। 43 डिग्री तापमान के बीच लगातार छह दिनों तक संग्राहकों ने खुले मौसम में तेंदूपत्ता तोड़कर 15450 मानक बोरा संग्रहित कर लिया है, जो बेहतर स्थिति है। शासन से वन विभाग को इस साल 26800 मानक बोरा तेंदूपत्ता तोड़ने का लक्ष्य मिला हुआ है, ऐसे में अब सिर्फ 11350 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण करना शेष है, जो चुनौती बनी हुई है। तोड़कर सूखाए तेंदूपत्ता कई जगह बारिश से भींग गई है, ऐसे में संग्राहकों की मुश्किल भी अब बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, क्योंकि बेमौसम बारिश के कारण तेंदूपत्ता खराब होने की आशंका है। बारिश होने पर पत्तों पर छेद हो जाता है और खराब होने लगता है।

वन विभाग के तेंदूपत्ता प्रभारी अधिकारी श्री कोसरिया ने बताया कि तेंदूपत्ता तोड़ने का कार्य तेजी से जारी है। इस साल मौसम साथ दिया तो लक्ष्य की पूर्ति हो जाएगी, क्योंकि सिर्फ छह दिनों के भीतर 15 हजार से अधिक मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहित हो चुका है। शेष के लिए कार्य जोरों पर है। हालांकि बेमौसम बारिश के चलते तोड़ाई प्रभावित हो सकता है। यदि मौसम खुला तो कम प्रभावित होंगे और लक्ष्य की पूर्ति हो सकता है। जिले में इसके लिए 27 समितियां है और 238 फड़ है। फिलहाल 55 प्रतिशत तेंदूपत्ता संग्रहित हो चुका है। उल्लेखनीय है कि जिले में पिछले कुछ सालों से तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए शासन से मिले लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है, इसका मुख्य वजह तोड़ाई के समय बेमौसम बारिश है। वहीं कुछ जगहों पर हाथियों का दहशत भी है, ऐसे में संग्राहक पर्याप्त मात्रा में तेंदूपत्ता तोड़कर संग्रहित नहीं कर पाते हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

इंडिया चैंपियंस की टीम मैच जीतने में सफल  इंडिया चैंपियंस की टीम मैच जीतने में सफल 
वर्ल्ड चैंपियनशिप: वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स का खिताब इंडिया चैंपियंस ने पाकिस्तान चैंपियंस को हराकर जीत लिया है। इस मैच...
'लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं'
आज का राशिफल 14 जुलाई 2024 :जाने  कैसा रहेगा आज का दिन
संविधान की हत्या करने वाली कांग्रेस के साथ सिर्फ सत्ता के लिए झामुमो गलबहियां कर रहा
सरैयाहाट में दो भाई बहनों से पूछताछ कर मुंबई पुलिस वापस लौटी
मुख्यमंत्री बहन-बेटी माई-कुई योजना के फर्जी फॉर्म मिलने की शिकायत: डीसी
जिला खनन टास्क फोर्स टीम की बड़ी कार्रवाई, दर्जनों कोयला खदान को किया डोजरिंग