मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारों-गिरजाघरों पर जांचे गए ध्वनि विस्तारक यंत्र

मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारों-गिरजाघरों पर जांचे गए ध्वनि विस्तारक यंत्र

मुरादाबाद। जनपद में सोमवार की सुबह धार्मिक स्थलों पर लगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों की जांच की गई। जहां एक से अधिक साउंड लगे थे उसे उतरवाया गया। अभियान के दौरान कटघर थाना क्षेत्र के ताजपुर माफी में अहमद रजा मस्जिद में तीन सुराही (लाउडस्पीकर) लगे मिले। इसमें से पुलिस ने दो सुराही उतरवाई हैं। मस्जिद के मौलाना नदीम को पुलिस ने भविष्य में दोबारा एक से अधिक सुराही लगाने पर कड़ी कार्रवाई के लिए भी चेताया है।

धार्मिक स्थलों पर 40 डेसीबल तक का वॉल्यूम सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइड लाइन में दिया गया है। इससे अधिक वॉल्यूम में लाउडस्पीकर बजाने पर कार्रवाई हो रही है। किसी भी धार्मिक स्थल पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज उसके परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए। इसी के अनुपालन में सोमवार की सुबह पांच से सात बजे तक पुलिस अधिकारियों ने धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर निरीक्षण किया है।

कटघर व गलशहीद थाना क्षेत्रों के कई धार्मिक स्थलों पर पर ध्वनि विस्तारक यंत्र मानक से अधिक वाले भी पाए गए। संबंधित लोगों को समझाकर चेतावनी दी गई है। उन्होंने बताया कि कटघर थाना क्षेत्र में कुल 177 धार्मिक स्थल हैं। इनमें 92 मस्जिद और 77 मंदिर व अन्य धार्मिक स्थल को चेक किया गया। गलशहीद थाना क्षेत्र में 45 मस्जिद, 9 मंदिर समेत कुल 54 धार्मिक स्थल पर चेकिंग की गई,

जहां सुबह चले अभियान के बीच में 10 मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर की आवाज कम भी कराई गई है।इसी के साथ सदर कोतवाली, थाना सिविल लाइन, कोतवाली ठाकुरद्वारा, बिलारी, थाना मुगलपुरा, कुंदरकी, मैनाठेर, मझोला, डिलारी, भोजपुर, सोनकपुर देहात आदि सभी क्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाया गया।

पुलिस अधीक्षक नगर अखिलेश भदौरिया ने बताया कि पुलिस महानिदेशक के स्तर पर जारी निर्देश के क्रम में सोमवार सुबह मंदिर-मस्जिद व अन्य धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर में वॉल्यूम के विस्तार की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि जिन स्थलों पर मानक से अधिक ध्वनि विस्तार पाया गया हैं वहां कारवाई हुई। इसके संबंध में प्रत्येक थाने से सूचना एकत्र की जा रही है।

Tags: muradabad

About The Author

Latest News

उत्पाद विभाग की छापेमारी, एक लाख रुपये का अवैध शराब जब्त उत्पाद विभाग की छापेमारी, एक लाख रुपये का अवैध शराब जब्त
धनबाद। धनबाद उत्पाद आयुक्त को मिली गुप्त सूचना के आधार पर धनसार थाना क्षेत्र के जोड़ा फाटक में उत्पाद विभाग...
आईपीएस का तबादला, पियूष पांडेय बने रांची के ग्रामीण एसपी
उपायुक्त के आगाह करने के बावजूद ठगी के शिकार हुए हाई स्कूल के शिक्षक
देवघर के कुख्यात अपराधी बाबा परिहस्त की जेल में मौत
शादी की अफवाहों पर एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी
अनंत अंबानी ने होने वाली पत्नी राधिका की तारीफ की, शुक्रवार से शुरू होंगे प्री वेडिंग कार्यक्रम
जावेद अख्तर मामले में कंगना रनौत ने कोर्ट में किया चौंकाने वाला खुलासा