आम छात्रों के बीच अन्य देशों के साथ भारत की विदेश नीति में रुचि बढ़ाने को लेकर समीप’ की शानदार पहल 

आम छात्रों के बीच अन्य देशों के साथ भारत की विदेश नीति में रुचि बढ़ाने को लेकर समीप’ की शानदार पहल 

लखनऊ। विदेश मंत्रालय अपनी ‘समीप’ पहल के तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों तक अपनी पहुंच लगातार बढ़ा रहा है। ‘समीप’ पहल के तहत हालिया कार्यक्रम मध्य प्रदेश में ग्वालियर के स्कूली बच्चों के लिए आयोजित किया गया, जिसमें विदेश मंत्रालय में निदेशक सुधि चौधरी (आईएफएस, 2009 बैच) ने छात्रों से संबोधित किया।

कार्यक्रम में एयर फोर्स स्टेशन ग्वालियर से एयर फोर्स स्कूल नंबर-1, केंद्रीय विद्यालय नंबर-2 और नंबर-4 के 200 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। इसकी मेजबानी एयर फोर्स फैमिलीज वेलफेयर एसोसिएशन (एएफएफडब्ल्यूए)-ग्वालियर द्वारा ‘आइडिया इनक्यूबेटर’ के तहत की गई। इस दौरान एएफएफडब्ल्यूए की अध्यक्ष सिंधुजा रंगराजन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। सुधि चौधरी ने छात्रों के बीच भारतीय राजनयिक के रूप में सेवा करने के अपने अनुभव साझा किए और छात्रों को टीम एमईए में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

बता दें कि ‘समीप’ विदेश मंत्रालय द्वारा देश भर के छात्रों के लिए भारत की विदेश नीति और उसकी विश्वव्यापी कार्यप्रणाली को समझाने के लिए एक ‘आउटरीच’ मिशन है।  यह एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है और यह विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों को अपने गृहनगर या उनके अल्मा मेटर में किसी भी स्कूल या कॉलेज में जाने का विकल्प प्रदान करता है। इसका उद्देश्य न केवल आम छात्रों के बीच अन्य देशों के साथ भारत की विदेश नीति में रुचि पैदा करना है, बल्कि करियर विकल्प के रूप में कूटनीति को समझना-परखना भी है।

About The Author

Latest News