शहीद दिवस के रूप में मनी बापू की पुण्यतिथि

गांधीजी के मार्ग का अनुसरण करने की प्रतिबद्धता दोहराई

शहीद दिवस के रूप में मनी बापू की पुण्यतिथि

डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन सोनभद्र द्वारा शहीद दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि

सोनभद्र। डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन सोनभद्र के कार्यालय पर स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में मंगलवार को सुबह दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (बापू) की पुण्यतिथि शहीद दिवस के रूप में मनाई गई। वक्ताओं ने गांधीजी के मार्ग का अनुसरण करने की प्रतिबद्धता दोहराई।डीबीए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ अतुल प्रताप पटेल एडवोकेट ने कहा कि महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। गांधी जी के इस बलिदान की याद में हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आज उनके उन आदर्शों को भी याद करने का दिन है जिसकी बदौलत उन्होंने बिना हथियार उठाए अंग्रेजों को भारत से बाहर खदेड़ दिया था। उनके विचार ही उनकी आक्रमण और ढाल दोनों थे।डीबीए के पूर्व उपाध्यक्ष  पवन कुमार सिंह एड ने कहा कि महात्मा गाँधी उन्हीं स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे, जिन्होंने क्रूर ब्रिटिश सत्ता से आजादी दिलवाने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था और इस लड़ाई में अहिंसा को अपना एक बड़ा हथियार बनाया था।

महात्मा गांधी की इसी कुर्बानी की स्मृति और सम्मान में 30 जनवरी के दिन को शहीद दिवस के रूप में घोषित किया गया। यह दिन उनके योगदानों को याद करने का दिन है। अन्य वक्ताओं ने गांधीजी के मार्ग का अनुसरण करने की प्रतिबद्धता दोहराई।श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में ओमप्रकाश पाठक एड, रमेश देव पांडेय एडवोकेट, राजबहादुर सिंह एड, राजबली चैबे एड, प्रदीप कुशवाहा एड, अशोक कनौजिया एड, द्वारिका नाथ नागर एड, रमेश चैबे एड, सुरेंद्र चैरसिया एड, विजय प्रकाश चैबे एड आदि शामिल रहे।

Tags: Sonbhadra

About The Author

Latest News

बसपा प्रत्याशी ने की चुनाव आयोग से निष्पक्ष चुनाव की मांग बसपा प्रत्याशी ने की चुनाव आयोग से निष्पक्ष चुनाव की मांग
रामपुर: रामपुर लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी ज़ीशान खान ने रामपुर में निष्पक्ष चुनाव के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को...
वर्तमान सरकार के सामने भाकियू ने ही निभाई विपक्ष की भूमिका:हसीब
हवन, यज्ञ, भण्डारे के साथ 9 दिवसीय अनुष्ठान सम्पन्न
डीएम ने निर्वाचन कार्यो की समीक्षा में दिए आवश्यक निर्देश
कठिन परिश्रम पर ही भाग्य निर्भर: सृष्टि मिश्रा
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर फ्लाईओवर से तेज रफ्तार कार नीचे गिरी, चार घायल
यूपीएससी में 10वीं रैंक हासिल करने पर दक्ष फाउंडेशन ने ऐश्वर्यम प्रजापति का किया स्वागत