जियो नेटवर्क जाम, उपभोक्ता परेशान
गोसाईगंज, लखनऊ। गोसाईगंज क्षेत्र में टेलीकॉम कंपनियों की खराब सेवाओं से स्थानीय निवासी परेशान हैं। कालिंग व वीडियो काल बिल्कुल भी नहीं हो पा रही है। हाई-स्पीड इंटरनेट के दावों के बावजूद लोगों को बुनियादी ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने में भी दिक्कतें आ रही हैं।
स्थानीय लोगों का कहना है कि महंगे रिचार्ज प्लान के बाद भी नारमल काॅल, वीडियो कॉल की क्वालिटी खराब है व मैसेज भी सेंड होने में काफी समय लगता है। और बताया कि पहले जियो टू जियो फ्री काल होती थी व सभी कम्पनियों के रिचार्ज प्लान की वैद्यता पूरे एक हमीने के लिए होती थी, रिचार्ज न होने पर सिम बन्द नहीं होते थे काॅल व वीडियो काॅल भी आसानी से होती थी लेकिन अब इसके विपरीत हो गया है सभी टेलीकाम कम्पनियों ने रिजार्ज वैद्यता 28 दिन कर दिया व रिचार्ज खतम हो जाने के दूसरे ही दिन इनकमिंग-आउटगोइंग दोनों बंद हो जाती हैं। और 90 दिनों तक रिचार्ज न करने पर सिम बंद कर दिया जाता है।
विशेष रूप से जियो के ग्राहकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में नेटवर्क की गुणवत्ता में भारी गिरावट आई है। ऑनलाइन बैंकिंग जैसी जरूरी सेवाएं भी बाधित हो रही हैं, जिससे लोगों के दैनिक कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी से आम जनता परेशान है। पहले जहां एक महीने की वैलिडिटी और फ्री इनकमिंग कॉल मिलती थी, अब कंपनियां ज्यादा कीमत पर कम समय के प्लान दे रही हैं। यह स्थिति गरीब और मजदूर वर्ग के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है, क्योंकि उन्हें छोटे टॉप-अप से काम चलाना पड़ता है। दो मोबाइल रखने वाले ग्राहकों पर तो दोगुना आर्थिक बोझ पड़ रहा है।
क्षेत्र के निवासियों ने टेलीकॉम कंपनियों से नेटवर्क सुधार की मांग की है और जल्द से जल्द बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की गुहार लगाई है। उपभोक्ता मुकेश यादव ने बताया कि वह जियो सिम का उपयोग कर रहे हैं जो कि पिछले कई दिनों से नेटवर्क की बहुत समस्या है किसी से बात नहीं हो रही फोन मिलाने पर अपने आप डिसकनेक्ट हो जाता है और नेट भी बिल्कुल नहीं चल रहा जिससे बहुत दिक्कत हो रही है। यूजर्स सुखमीलाल ने कहा कि इस जियो व अन्य कम्पनियों का नेटवर्क बहुत ही खराब हो गया है किसी को फोन मिलाओ तो घंटों फोन नहीं मिलता और अगर मिल भी जाता है तो आवाज नहीं आती जिससे उपभोक्ताओं में काफी रोष व्याप्त है।
टिप्पणियां