राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारी व कर्मचारियो को दिलाई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारी व कर्मचारियो को दिलाई शपथ


फ़िरोज़ाबाद, निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय व अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी को करना है मतदान। ‘

जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार के निर्देशन में पूरे जनपदभर में स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालयों व सभी सरकारी कार्यालयों आदि स्थानों पर 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस को पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। जिलाधिकारी ने स्वंय पालीवाल हॉल में अधिकारियो व  कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने खडे़ होकर सभी को मतदाता शपथ दिलाई की 
 राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नगर के पालीवाल हॉल में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एवं शपथ दिलाई। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी,अपर जिलाधिकारी,डीआईओएस,बेसिक शिक्षा अधिकारी, एसडीएम सदर ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।
 जिलाधिकारी ने सभी से अपील की इस बार जिले में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना है जिस क्षेत्र में वोटिंग  प्रतिशत कम रहा हो वहां पर जाकर स्वीप की एक्टिविटीज की जाये, लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाये। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारतीय लोकतंत्र के लिए बहुत ही महत्व का दिवस है। और इस शुभ अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेना मेरे लिए खुशी की बात है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि भारत एक गणतांत्रिक देश बना उसके ठीक एक दिन पहले स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं मज़बूत चुनाव आयोग की स्थापना हमारे लोकतंत्र की ताकत को दर्शाता है। नगर आयुक्त घनश्याम मीणा ने कहा कि हम सभी 25 जनवरी, 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाते आ रहे हैं। जिसका उद्देश्य भारतीय मतदाताओं को लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रक्रिया में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। एसपी सौरभ दीक्षित ने कहा कि इस अवसर पर मैं जनपद के सभी मतदाताओं को और पहली बार मतदान का अधिकार प्राप्त करने वाली अपनी युवा पीढ़ी को बधाई देता हूं।
कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने नागरिकों को जागरूक करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत काफी गतिविधियां की जा रही है। इन सभी का उद्देश्य वोट परसेंटेज बढ़ाना है, महिलाओं और युवाओं को जागरुक करना है ,विद्यालयो में कार्यक्रम करायेजा रहे हैं। चुनाव एक यज्ञ के समान होता है। और देश के हर नागरिक को इस यज्ञ में अपने वोट की आहुती देनी चाहिए तभी यह यज्ञ सफल होता है। यह आयोजन हम सभी भारतवासियों को अपने देश के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। कि हर एक वोट जरूरी है ,और हर 18 साल से ऊपर के नागरिक के लिए मतदान करना जरूरी है। देश का हर वरिष्ठ नागरिक मतदान का अधिकार रखता है, यह हमारे संविधान की दी हुई शक्ति है। जिसका इस्तेमाल हमें चुनाव के समय अवश्य करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान उन्होने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन जनपद स्तर पर किया गया है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य आम नागरिकों को जागरूक करना है। अपने अधिकार के प्रति जागरूक होकर मत का प्रयोग करें, खासतौर पर महिलाओं पर ध्यान आकर्षित किया गया, कि महिलाएं वोट डालने जरूर जाएं। ईएलसी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़ी ही धूमधाम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़-नाटक,डांस आदि कार्यक्रम किये गये है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित,मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, एसडीएम अब्बास नकवी, डीआईओएस डॉ निशा अस्थाना,बीएसए आशीष कुमार पांडेय,ईएलसी सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा,ब्रांड एंबेसडर संध्या द्विवेदी,सहित समस्त अधिकारी व शिक्षक- शिक्षकाओं सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चो ने भाग लिया।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

डीएम और एसपी ने सदर के क्रिटिकल बूथों का किया निरीक्षण  डीएम और एसपी ने सदर के क्रिटिकल बूथों का किया निरीक्षण 
महाराजगंज, जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीना द्वारा तहसील सदर में विभिन्न क्रिटिकल बूथों का स्थलीय निरीक्षण किया...
बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम 
सीडीओ ने 10 चकबंदी लेखपालों का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश
सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो