स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर और नियमित होः कमिश्नर

स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर और नियमित होः कमिश्नर

सागर। संभागायुक्त डा. वीरेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को सागर संभाग के स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर और नियतित होना चाहिए। बैठक में अपर आयुक्त अनिल द्विवेदी, जिला शिक्षा अधिकारी, डी.पी.सी., एपीसी आदि उपस्थित थे।

कमिश्नर डा. वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि आगामी परीक्षाओं को देखते हुए तैयारियों के लिए एक माह बचा है, इसीलिए शिक्षकों और जिला शिक्षा अधिकारियों को बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। शिक्षकों की नियमित और समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए टीकमगढ़ की तरह वाटसएप् पर उपस्थिति ली जाएं। जो किसी कारण से अनुपस्थित मिले, उनके वेतन की कटौती की जाए। सभी जिले इस प्रकिया का उपयोग करें।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जाने वाली गणवेश के कपडे़ की क्वालिटी बेहतर हो, इस बात का भी ध्यान रखे। उन्होंने पुस्तक, साईकिल वितरण की भी समीक्षा की तथा कहा कि इन कार्याे को प्रमुखता दी जाए। पुस्तकें समय पर विद्यार्थियों को मिलना चाहिए। कक्षा एक से 12 तक दर्ज विद्यार्थियों की मेपिंग, प्रोफाइल अपडेशन एवं छात्रवृति स्वीकृति का कार्य जनवरी 2024 तक अनिवार्य रूप से पूरा किया जाए। सत्र 2023-24 में यूडीआईएसई पोर्टल पर चाइल्ड, टीचर प्रोफाइल अपडेशन कार्य को 31 दिसंबर तक प्राथतिकता से पूरा करें।

डा. वीरेन्द्र सिंह रावत ने जिलों में निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूलों की प्रगति की भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में चयन प्रतियोगिता के लिए जिलों में हो रहे विद्यार्थियों, प्राचार्यों, अभिभावकों और शिक्षकों के पंजीयन की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकाधिक पंजीयन हो, इस बात पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने आगामी फरवरी- मार्च में होने वाली परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान शिक्षा सत्र में संभाग के जिलो में सभी कक्षाओं के बच्चों को शत-प्रतिशत पुस्तकों का वितरण हो चुका है। संभाग के 10,209 शासकीय स्कूलों में पात्र 9 लाख 776 पात्र विद्यार्थियों के लिए आजीविका मिशन द्वारा गणवेश तैयार की जा रही है। वर्ष 2022-23 के दौरान कक्षा एक से आठवीं तक के 98.8 प्रतिशत विद्यार्थियों को गणवेश वितरित हो चुकी है। चालू साल में कक्षा 6 वी तक के 85.01 प्रतिशत विद्यार्थियों को निःशुल्क साईकिल का वितरण हो चुका है। जबकि कक्षा 9 वी के 84.18 प्रतिशत बच्चों को साईकिलों का वितरण किया जा चुका है। इसी प्रकार इस वर्ष संभाग में हॉयर सेकेण्डरी के टॉपर 861 सभी छात्र-छात्राओं को स्कूटी का वितरण किया जा चुका है। वहीं 10,382 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप हेतु राशि का वितरण किया जा चुका है। संभाग के जिलों में कुल 37 सीएम राइज स्कूल संचालित हो रहे है। इनमें 42,965 विद्यार्थियों की उल्लेखनीय संख्या दर्ज हुई है।

सागर में 11 में से 9 सीएम राइज स्कूल का कार्य प्रगतिरत है। बीना एवं गढ़ाकोटा का निविदा स्तर पर है। छतरपुर के सभी 8 स्कूल के कार्य प्रगतिरत है। दमोह जिले में 6 में से 4 कार्य प्रगतिरत है। पन्ना जिले के सभी 6 सीएम राइज स्कूल का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। टीकमगढ़ जिले के 4 मे से 3 सीएम राइज स्कूल का निर्माण कार्य चल रहा है। निवाड़ी जिले में 2 सीएम राइज स्कूल बनेंगे, जिनका कार्य प्रगतिरत है।

Tags:

About The Author

Latest News