जिलाधिकारी ने जनता दर्शन में प्राप्त शिकायतों का कराया निस्तारण

अलीगढ़। मस्जिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने जनता दर्शन के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गये क्षेत्रीय जनता की समस्याओं से संबंधित समस्याओं, सुझावों व शिकायतों की अनदेखी न की जाए। जनप्रतिनिधि आम जनता की नुमाइंदगी करते हैं और उनके सुझाव शासन व प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं यथाशीघ्र निस्तारण शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। शासन द्वारा समय-समय पर किए गए निस्तारण की रेंडम जाँच भी की जाती है।

सभी अधिकारी प्रातःकाल कार्यालय में उपस्थित रहकर जनसुनवाई अवश्य करें एवं उनकी समस्याओं का मौके पर निस्तारण कराना भी सुनिश्चित करें। यदि आप शिकायतों समस्याओं के प्रति संवेदनशील होंगे तो अवश्य ही शिकायतकर्ता संतुष्ट होकर घर वापस जाएगा।सभी एसडीएम ध्यान दें कि भूमि विवाद के मामलों में मौके पर जाकर में अभिलेखों के आधार पर समस्या का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।  यदि आवश्यक हो तो राजस्व व पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इससे अवश्य ही समस्या का स्थायी निराकरण होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि जनसुनवाई के दौरान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों, समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। सरकारी सीयूजी नम्बर पर अधिकारीगण स्वयं अटेंड करें एवं जनप्रतिनिधियों से दूरभाष पर भी सम्पर्क में रहें, जिससे जनपद में समन्वित रूप से जनसमस्याओं का निस्तारण हो सके। प्रदेश में आईजीआरएस प्रणाली लागू है अगर शिकायतों का निस्तारण समय पर हो जाता है तो जिले की रैंक अच्छे स्तर पर रहेगी। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि नियमित रूप से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, आईजीआरएस, विभिन्न दिवसों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करें और पोर्टल का खुद संचालन करें।

Tags: Aligarh

About The Author

Latest News

आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित
बस्ती - जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत लिपिक रागिनी त्रिपाठी के पुत्र स्नेहिल त्रिपाठी का आईआईटी में चयन...
निःशुक्ल विद्युतचालित चाक मशीन के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
डाक विभाग के मण्डलीय मेले में दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
गला काटकर हत्या मामले में दोषियों के गिरफ्तारी की मांग,आई.जी. तक पहुंचा मामला
पतंजलि का योग प्रोटोकाल 19 जून से किसान डिग्री कॉलेज बस्ती में - ओम प्रकाश आर्य
पुलिस लाइन मे योग शिविर का आयोजन