जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने सभी नगर पालिका अध्यक्षों को दिए निर्देश

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने सभी नगर पालिका अध्यक्षों को  दिए निर्देश

बिजनौर- जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने सभी नगर पालिका अध्यक्षों को निर्देश दिए कि अपने अपने निकाय क्षेत्र में मुख्य मार्ग से शहर में प्रवेश करने वाले किसी एक मार्ग को पूर्ण रूप से कब्जामुक्त कराते हुए आदर्श मार्ग के रूप में विकसित करें, जिसमें सौंदर्यकरण, स्वच्छता, वृक्षारोपण आदि कार्य कराए जाएं, ताकि आमजन को उससे गुजरते हुए अच्छा एहसास हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नगर पालिका की आमदनी बढ़ाने के लिए नगर में लगने वाले होर्डिंग्स का किराया वसूल करें और सर्किल रेट के आधार पर हाऊस टैक्स लागू करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जलकर वसूलने के साथ ही नगर में जन सामान्य के लिए आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराएं और सफाई व्यवस्था बनाएं रखें।
 
जिलाधिकारी श्री अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जिले के नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत अध्यक्षों के साथ वार्ता करते हुए अवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री पथ विक्रता स्वनिधि योजना शासन द्वारा संचालित बहुत महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना है, जिसका उद्देश्य पथ विक्रेताओं एवं छोटा कारोबार करने वालों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त योजना को पूर्ण मानक के साथ संचालित करना सुनिश्चित करें ताकि पथ विक्रेता इसका भरपूर लाभ अर्जित कर सकें।
 
उन्होंने नगर में अनावश्यक भीड़ पर नियंत्रण के लिए निर्देश दिए कि पथ विक्रेताओं के लिए नगर के किसी स्थान पर वैण्डर जोन स्थापित करें और उसको सुविधाजनक बनाएं। उन्होंने कहा जिस स्थान पर वैण्डर जोन स्थापित किया जाए वहां पार्किंग, शौचालय आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराएं ताकि सड़कों पर जाम की स्थिति न बनने पाए। उन्होंने नगर पालिका अध्यक्षों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन नगर विकास के लिए किए जाने वाले कार्यांे में सहयोग के लिए सदैव तत्पर है।नगर अध्यक्षों द्वारा जलकल विभाग में अवर अभियंताओं की कमी के दृष्टिगत जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि नगरों में जलापूर्ति सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए प्रत्येक नगर निकाय में अवर अभियंताओं की तैनाती की जाए।
 
जिलाधिकारी ने उक्त मांग को गंभीरता से लेते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए नगर निकाय में कार्यरत सिविल अवर अभियंताओं को उक्त कार्य के नामित करें। इस अवसर पर नगर पालिकाध्यक्ष नगीना द्वारा जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए कहा कि विद्युत विभाग द्वारा सड़कें पर मनमाने रूप से खंबे लगा देते हैं, जिसके कारण आवगमन में बाधा उत्पन्न होती है। उन्होंने अनुरोध किया कि संबंधित विभाग को निर्देशित किया जाए कि बिना नगर पालिका प्रशासन के सड़क पर बिजली के खम्बे न लगाएं। इसके अलावा जिलाधिकारी से सभी नगर पालिका अध्यक्षों द्वारा मांग करते हुए कहा गया कि नगर पंचायताध्यक्षों के लिए भी विधायकों जैसा प्रोटोकॉल एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार के अलावा सभी नगर निकायों के पालिका अध्यक्ष मौजूद थे।  
Tags: Bijnor

About The Author

Latest News