एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में अग्निवीर सेना भर्ती रैली शुरु

16 दिसंबर तक 12 जिलों के युवा देंगे भर्ती परीक्षा

एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में अग्निवीर सेना भर्ती रैली शुरु

मथुरा/आगरा ।  सेना भर्ती कार्यालय आगरा के अन्तर्गत आने वाले सभी बारह जिले (आगरा, अलीगढ़, एटा, इटावा, झाँसी, ललितपुर,फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, हाथरस, जालौन और कासगंज) के उम्मीदवारों की अग्निवीर सेना भर्ती रैली शुरू हो चुकी है । आगरा कैंट समीप एकलव्य स्टेडियम में पहले दिन की भर्ती रैली में सभी जिलों के लगभग 650 अग्निवीर टेकनिकल कैटेगिरी के अभ्यर्थियों ने भाग लिया। वहीं 6 दिसंबर को 900 अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए । 
 
सेना से मिली जानकारी के अनुसार सभी श्रेणियों में इस 4 से 16 दिसंबर के बीच 13 दिवसीय रैली के लिए लगभग 13000 अभ्यर्थियों को समान्य प्रवेश परिक्षा के बाद शोर्टलिस्ट किया जा चुका है। जोनल भर्ती मुख्यालय लखनऊ के मुख्य अधिकारी मेजर जनरल मनोज तिवारी ने एकलव्य स्टेडियम, आगरा कैन्ट में चल रही अग्निवीर भर्ती रैली का दौरा किया । सेना भर्ती कार्यालय आगरा निदेशक कर्नल रिश्मा सरीन ने उनका स्वागत किया और भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी ।
 
मेजर जनरल मनोज तिवारी ने रैली की व्यवस्था और पूर्ण पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए भर्ती में शामिल सभी अधिकारियों तथा कर्मियों की सराहना की। उन्होंने रैली को हरी झंडी दिखाई और अभ्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि दलालों के नापाक वादों से प्रभावित होने के बजाय सभी अभ्यार्थियों को अपनी योग्यता के आधार पर रैली में भाग लेना चाहिए I इस भर्ती रैली को आगरा मिलिटरी स्टेशन के प्रमुख अधिकारी ब्रिगेडियर रजनीश मोहन का समर्थन मिला। साथ ही साथ उत्तर प्रदेश के प्रशासन की ओर से आगरा के जिला मजिस्ट्रेट,  भानु चन्द्र गोस्वामी ने हर एक सुविधा मुहैया कराई हैं।  
 
अग्निवीरों को जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, अग्निवीर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेडमन जैसे विभिन्न ट्रेडों के लिए भर्ती किया जायेगा ।
उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया बेहद निष्पक्ष और पारदर्शी है, जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षणों से गुजरना होता है , जिसमे निर्धारित समय में 1.6 किमी की दौड़, शारीरिक फिटनेस परिक्षण, शारीरिक माप परीक्षा, दस्तावेजीकरण और अंत में मेडिकल शामिल हैं । यह परीक्षायें सेना के लिए उम्मीदवार की योग्यता, मानसिक चपलता और शारीरिक मजबूती की जाँच कराने के लिए बनाई गई हैं।  
 
 
 
 

About The Author

Latest News