जेईई एडवांस के लिए पहली पारी की परीक्षा शुरू, कोटा समेत दस शहरों में सेंटर

जेईई एडवांस के लिए पहली पारी की परीक्षा शुरू, कोटा समेत दस शहरों में सेंटर

जयपुर। आईआईटी और देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई-एडवांस परीक्षा रविवार को दो पारियों में सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.30 से शाम 5. 30 बजे तक होगी। पहली पारी का एग्जाम सुबह नौ बजे शुरू हो चुका है। सात बजे से परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग शुरू हो गई थी। दोनों परीक्षाओं के बीच दो घंटे का ब्रेक मिलेगा। कड़ी चैकिंग के बाद परीक्षार्थियों को सेंटर में प्रवेश दिया गया। प्रदेश में दस शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। कोटा में दो सेंटर पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है। कोटा के अलावा अजमेर, अलवर, भीलवाडा, बीकानेर, हनुमानगढ,जयपुर, जोधपुर और सीकर, उदयपुर में एग्जाम आयोजित किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को पेपर-1 के लिए कम्प्यूटर व परीक्षा डेस्क 8.30 पर अलॉट किया गया।

परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले विद्यार्थी अपने कम्प्यूटर पर जेईई-एडवांस्ड का रोल नं. एवं जन्म दिनांक डालकर लॉगइन कर इंस्ट्रक्शंस पढ़ सके। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का कभी भी परीक्षा पैटर्न एवं मार्किंग स्कीम पहले से निर्धारित नहीं होते हैं। इसलिए कंप्यूटर पर दिए दिशा निर्देश पढ़ना जरूरी है। परीक्षा के बाद 31 मई को रेस्पांस जारी किया जाएगा। प्रोविजनल आंसर की दो जून को जारी की जाएगी, जिसके बाद आपत्तियां भी दो से तीन जून तक ली जाएगी। फाइनल आंसर-की नौ जून को जारी होगी। सफल विद्यार्थियों की श्रेणी-वार ऑल इंडिया रैंक जारी होगी। साथ ही विद्यार्थियों को मोबाइल से भी मैसेज भिजवाए जाएंगे। व्यक्तिगत रैंक कार्ड जारी नहीं होंगे। देशभर की 23 आईआईटी में 17 हजार 385 सीटें हैं। इनके लिए 1 लाख 91 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। परीक्षा में छात्र-छात्राओं का अनुपात 65 एवं 35 फीसदी रहता है। छात्रों के मुकाबले छात्राओं की आईआईटी में सीट मिलने की संभावना रहती है। परीक्षा देश के 222 शहरों में होगी।



Tags:

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस