आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन?

आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन?

बैंकॉक:सिंगापुर एयरलाइन्स की एक फ्लाइट मंगलवार को खराब मौसम की वजह से टर्बुलेंस में फंस गई. झटके इतने तेज थे कि एयरक्राफ्ट महज 5 मिनट के अंदर 6 हजार फीट नीचे आ गया. टर्बुलेंस से कुछ सेकेंड पहले एयरक्राफ्ट 37 हजार फीट की ऊंचाई पर थी और टर्बुलेंस के बाद ये 31 हजार फीट पर आ गई थी. अचानक लगे झटकों से एयरक्राफ्ट में बैठे एक पैसेंजर की मौत हो गई. 30 से ज्यादा पैसेंजर जख्मी भी हुए हैं. टर्बुलेंस के बाद फ्लाइट की थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. सोशल मीडिया पर टर्बुलेंस के दौरान फ्लाइट के अंदर की डरावनी स्थिति के कई वीडियो और फोटो शेयर किए जा रहे हैं. वायरल हो रहे वीडियो और फोटोज में पैसेंजरों के चेहरों पर डर साफ देखा जा सकता है.

सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने लंदन से भारतीय समय के मुताबिक सोमवार देर रात 2:45 बजे उड़ान भरी थी. फ्लाइट दोपहर 3:40 बजे सिंगापुर लैंड होने वाली थी, लेकिन टेकऑफ के 11 घंटे बाद ये म्यांमार के एयरस्पेस में 37 हजार फीट पर टर्बुलेंस में फंस गई. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, टर्बुलेंस के दौरान कई पैसेंजरों ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी. क्रू टीम की तरफ से इसकी वॉर्निंग भी नहीं दी गई. ऐसे में तेज झटकों से कई पैसेंजर इधर-उधर टकरा गए. कइयों का सिर सीलिंग से टकरा गया. वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ पैसेंजर पर फूड कंटेनर गिरते देखा जा सकता है. उन्हें गंभीर चोटें आईं. इस दौरान एक पैसेंजर की मौत हो गई.

ब्रिटेन के एक नागरिक की मौत
फ्लाइट को भारतीय समयानुसार मंगलवार दोपहर 2:15 बजे बैंकॉक डायवर्ट किया गया. बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट के जनरल मैनेजर किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न के मुताबिक, टर्बुलेंस के दौरान ब्रिटेन के एक 73 वर्षीय नागरिक की मौत हो गई है. 6 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं. बाकी मामूली या थोड़ी-बहुत जख्मी हुए हैं.

खाना सर्व किए जाने के समय लगे झटके
फ्लाइट में सवार 28 साल के स्टूडेंट ज़फ़रान आज़मीर ने ABC न्यूज को बताया, "फ्लाइट में पैसेंजरों को खाना सर्व किया जा रहा था. तभी टर्बुलेंस हुआ. अचानक प्लेन ऊपर की ओर झुकने लगा. ये तेजी से डोलने लगा था. जो कुछ हो रहा था, मैं उसके लिए तैयार होने लगा था. अचानक से जोर का झटका लगा. ऐसा लगा जैसे प्लेन नीचे गिरने वाला है. कइयों ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी, वो सीलिंग से टकरा गए. कुछ लोगों ने लगेज केबिन पर अपना सिर दे मारा. झटकों से ऑक्सीजन मास्क खुल गए थे. सीलिंग और फीटिंग्स के हिस्से गिर गए थे."

सीट बेल्ट पहने लोगों रहे सेफ
ब्रिटिश पैसेंजर एंड्रयू डेविस ने न्यूज एजेंसी 'AP' को बताया, "जिस किसी ने भी उस दौरान सीट बेल्ट लगा रखी थी, उसे चोट नहीं आई है. टर्बुलेंस के दौरान सीट बेल्ट पहने रहने का साइन ऑन था, लेकिन सबकुछ इतनी जल्दी और अचानक हुआ कि क्रू टीम के मेंबरों को सीट बेल्ट पहनने का मौका नहीं मिला." 

हवा में इतनी तेजी से हिला सिंगापुर एयरलाइंस का प्लेन, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

केबिन क्रू टीम से कई मेंबर हुए जख्मी
डेविस ने कहा, "मैंने देखा कि केबिन क्रू का हर मेंबर किसी न किसी तरह से घायल था. एक के सिर पर चोट लगी थी. दूसरे मेंबर को पीठ पर गंभीर चोटें आई थीं. उनके चेहरे पर चोट लगने का दर्द साफ देखा जा सकता था."

एयरपोर्ट पर कई एंबुलेंस मौजूद
इस बीच इमरजेंसी मेडिकल टीम पैसेंजरों की मदद के लिए तुरंत रवाना हो गई. बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर कई एंबुलेंस को घटनास्थल पर जाते देखा गया. सुवर्णभूमि एयरपोर्ट के जनरल मैनेजर किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न ने मंगलवार रात को मीडिया ब्रीफिंग में बताया, "ऐसा लगता है कि टर्बुलेंस के दौरान ब्रिटिश पैसेंजर को हार्ट अटैक आया था, लेकिन मेडिकल ऑफिसरों को ये कंफर्म करना होगा." 

7 पैसेंजरों को आईं गंभीर चोटें
सुवर्णभूमि एयरपोर्ट के जनरल मैनेजर किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न के मुताबिक, टर्बुलेंस में 7 पैसेंजरों को गंभीर चोटें आई हैं. 23 पैसेंजरों और 9 क्रू मेंबरों को हल्की चोटें आई हैं. जबकि 16 लोगों को बहुत मामूली चोटें लगी हैं. 14 यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही मेडिकल हेल्प दिया गया.

किट्टीपोंग ने कहा कि सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर पहली बार एयर टर्बुलेंस में फंसी प्लेन के यात्रियों को संभालने का मामला आया. टर्मिनल के अंदर फ्लाइट के यात्रियों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है.

 

 

Tags: plen

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस