निशुल्क कैंसर जांच शिविर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी

निशुल्क कैंसर जांच शिविर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी

मैनपुरी- मैनपुरी शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सुदिती ग्लोबल एकेडमी, मैनपुरी में एक दिवसीय निशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का आयोजन सुदिती ग्लोबल एकेडमी, सुदिती शैक्षिक एवं अनुसंधान फाउंडेशन और ग्वालियर के कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।  शिविर का उद्घाटन मैनपुरी के प्रसिद्ध चिकित्सक डा0 पी के पाठक, डा समृद्वि पाठक, विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा0 राम मोहन ने किया गया। विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा0 कुसुम मोहन एवं प्रबन्ध निदेशक डा0 लव मोहन, ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान किया। शिविर में मरीजों की जांच डॉ. गुंजन श्रीवास्तव, और उनकी टीम में शामिल डा सीमा शिवहरे, डा संदीप कुमार शर्मा, डा0 दीपक, डा0 संतोष कुमार, डा0 राजकुमार, द्वारा की गई।
 
इस दौरान सैकड़ों लोगों ने इस शिविर का लाभ उठाया और निशुल्क कैंसर जांच करवाई। शिविर में आए लोगों को डॉ. गुंजन श्रीवास्तव ने कैंसर के लक्षणों के बारे में जागरूक किया गया और साथ ही उन्हें यह भी बताया गया कि शुरुआती दौर में ही कैंसर का पता चलने पर इसका सफल इलाज संभव है। शिविर में निशुल्क बायोप्सी, एफएनएसी और पैप स्मीयर जांच की सुविधा भी उपलब्ध थी। इतना ही नहीं, उन्हे विभिन्न बीमा कंपनी की कैशलेस सुविधा के बारे में भी जानकारी दी गयी।डॉ. गुंजन श्रीवास्तव, ऑन्कोलॉजी सर्जन ने बताया कि, कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इसका सफल इलाज संभव है। लोगों को नियमित रूप से अपना स्वास्थ्य जांच कराते रहना चाहिए और शरीर में किसी भी तरह के असामान्य लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
 
शिविर में कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए उपलब्ध विभिन्न आर्थिक सहायता योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। इन योजनाओं में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता योजना, डॉ. आंबेडकर चिकित्सा सहायता योजना (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति धारकों के लिए), केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों के साथ अनुबंध, स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ अनुबंध आदि शामिल हैं।विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा0 राम मोहन ने कहा कि इस शिविर के माध्यम से उनका मुख्य उद्देश्य लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में कैंसर का पता चलने से इसका इलाज आसान हो जाता है। इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि शिविर में आए कई लोगों में कैंसर के शुरुआती लक्षण पाए गए हैं।
 
ऐसे लोगों को आगे के इलाज के लिए परामर्श दिया गया है। उन्होने पधारे हुये सभी चिकित्सकों का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी के बारे में जागरुकता अभियान एक बहुत ही अच्छी समाजिक पहल है।शिविर में आए लोगों ने आयोजन की जमकर सराहना की। एक स्थानीय निवासी ने बताया, मुझे पिछले कुछ समय से शरीर में कमजोरी महसूस हो रही थी। इस शिविर के बारे में सुनकर मैं यहां आई और डॉक्टरों से सलाह ली। उन्होंने मेरी जांच की और मुझे आश्वासन दिया कि घबराने की कोई बात नहीं है। मैं इनकी सलाह का पालन करूंगी।अंत में सभी चिकित्सकों को विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राम मोहन, प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन एवं प्रबन्ध निदेशक डा. लव मोहन ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया।
 
 
 
Tags: Mainpuri

About The Author