सामान्य प्रेक्षक ने अधिकारियों के साथ की बैठक

निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें-प्रेक्षक

सामान्य प्रेक्षक ने अधिकारियों के साथ की बैठक

ब्रजेश त्रिपाठी

प्रतापगढ़। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से कौशाम्बी के सामान्य प्रेक्षक डा0 विशाल आर एवं प्रतापगढ़ के सामान्य प्रेक्षक पवन कुमार मालापति (आई0ए0एस0) ने कल देर सायंकाल विकास भवन सभागार में पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने प्रेक्षकगणों को लोकसभा सामान्य निर्वाचन की समस्त तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

प्रेक्षकगणों ने उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद का मतदान प्रतिशत कम रहता है इसलिये जनपद के मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक किया जाये जिससे वे अपने घरों से निकलकर मतदान दिवस दिनांक 20 मई को विधानसभा कुण्डा तथा बाबागंज (संसदीय क्षेत्र कौशाम्बी) एवं 25 मई संसदीय क्षेत्र प्रतापगढ़ में अपने सम्बन्धित मतदान केन्द्रों पर जाकर मताधिकार का प्रयोग करें जिससे जनपद में शत प्रतिशत मतदान हो सके।

उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान जो भी छोटी-छोटी कमियॉ हो उसे समय रहते दुरूस्त करा लिया जाये। उन्होने अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न करायें। उन्होने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत जनपद में जो संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बूथ है वहां पर कड़ी निगरानी रखें और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम करें। मतदेय स्थलों पर पोलिंग पार्टियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े ।

इस पर विशेष ध्यान दिया जाये।सोशल मीडिया सेल पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये गये और कहा कि कोई भी आपत्तिजनक खबर प्रसारित होती है तो उसका निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सतपाल अंतिल ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिग्त सुरक्षा एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में प्रेक्षकगणों को विस्तृत जानकारी दी और कहा कि मतेदय स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है, अराजक तत्वांं पर कड़ी निगरानी की जा रही है, विभिन्न टीमों का गठन कर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, समस्त प्रभारी अधिकारी, पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author