राज्य में 913 परीक्षा केंद्रों पर आज से शुरू हुई हाईस्कूल की परीक्षाएं

 राज्य में 913 परीक्षा केंद्रों पर आज से शुरू हुई हाईस्कूल की परीक्षाएं

गुवाहाटी  । कुछ बड़े बदलावों के बीच शुक्रवार से असम में हाईस्कूल की परीक्षाएं शुरू हो गई। इस बार प्रदेशभर में 913 परीक्षा केंद्रों पर 4 लाख 25 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा हुई और अंतिम परीक्षा 4 मार्च को होगी।

इस साल पहली बार मैट्रिक परीक्षा में ओएमआर शीट की व्यवस्था की गई है। गणित, अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में एक ओएमआर शीट होगी। ओएमआर शीट में 50 प्रतिशत प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट में 1 अंक के 45 प्रश्न होंगे। एक अलग पुस्तक में परीक्षार्थी को 45 अंकों के लंबे प्रश्न का उत्तर लिखना होगा। यानी उम्मीदवार को 45-45 अंकों के दो प्रश्न पत्र मिलेंगे।

विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 अंकों की होगी। ओएमआर शीट का उपयोग करने के लिए कुछ नियम हैं। पिछले साल से गणित, अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों में 50 प्रतिशत प्रश्नों को वस्तुनिष्ठ बनाया गया था। इस बार ऑब्जेक्टिव प्रश्न के लिए उत्तर पुस्तिका की जगह ओएमआर शीट की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक ओएमआर शीट में उम्मीदवार का नाम और रोल नंबर होगा।

उल्लेखनीय है कि सेबा ने पहले ही ओएमआर शीट के नमूने प्रकाशित कर दिए थे ताकि परीक्षार्थियों को लाभ हो सके। कई स्कूलों ने छात्रों के लाभ के लिए छह महीने की परीक्षा में अपने दम पर ओएमआर शीट का भी इस्तेमाल किया। सेबा ने एडमिट कार्ड के पीछे ओएमआर शीट का उपयोग करने के तरीके पर नीतिगत दिशानिर्देशों का उल्लेख किया। शिक्षा विभाग ने कहा है कि ओएमआर शीट के उपयोग से पुस्तकों को देखने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी और परिणाम पहले की तुलना में पहले प्रकाशित किए जाएंगे।

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया