अधिकारी प्रतिदिन 10 से 12 बजे कार्यालय में बैठ कर लोगों की समस्याओं का करें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण - दुर्गा शंकर मिश्र

सभी गौशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश

अधिकारी प्रतिदिन 10 से 12 बजे कार्यालय में बैठ कर लोगों की समस्याओं का करें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण - दुर्गा शंकर मिश्र

मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक निर्देश 21

बस्ती - प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह पूरी पारदर्शिता और जवाबदेही के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें ताकि सेवा से हटने के बाद गर्व महसूस कर सके। आयुक्त सभागार में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। सेवाओं में तकनीक का प्रयोग बढ़ा है और इससे आम लोगों के जीवन में सुधार दिखाई दे रहा है। उन्होंने तहसील संपूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस प्रभावी ढंग से संचालित करने पर बल देते हुए निर्देशित किया कि अधिकारी प्रतिदिन 10 से 12 बजे कार्यालय में बैठ कर लोगों की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। इस अवसर पर उन्होंने बस्ती जनपद के गजेटियर का लोकार्पण भी किया। उन्होंने आयुक्त परिसर में रुद्राक्ष तथा आम का वृक्षारोपण भी किया।
उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में लोकसभा के निर्वाचन होने हैं। कानून व्यवस्था की दृष्टि से यह अत्यंत संवेदनशील निर्वाचन होगा। ऐसे समय में अराजक तत्व माहौल बिगड़ने का प्रयास करेंगे परंतु हमें तत्काल कार्रवाई करके सौहार्द एवं भाईचारा बनाए रखना है ताकि शांतिपूर्ण वातावरण में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हो सके। 
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि विकास योजनाओं के संचालन के लिए जिलों को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। केले की खेती के लिए टिशु कल्चर को बढ़ावा देने तथा किसानों को क्षेत्रीय भ्रमण करने का उन्होंने निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी गौशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाकर उसको जिले के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाए ताकि वहां की गतिविधियों की जानकारी मिलती रहे। उन्होंने बखिरा झील में सिंघाड़ा और मखाना की खेती करने का भी निर्देश दिया। इसमें कृषि विज्ञान केंद्र तथा कृषि विभाग के अधिकारियों का सहयोग लेने का उन्होंने निर्देश दिया है। 
जिलाधिकारी बस्ती अंद्रा वामसी ने बताया कि मुकदमों के निस्तारण, 1185 ग्राम पंचायत में मत्स्य के साथ केले की खेती, 250 अमृत सरोवर, 14 लर्निंग लैब, अटल आवासीय विद्यालय, डिजिटल क्रॉप सर्वे, कृषि विज्ञान केंद्र में मशरूम प्रशिक्षण एवं उत्पादन केंद्र तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में लाभार्थियों को 13.60 करोड़ रूपया वितरित करके उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की गई है। उन्होंने अनुरोध किया कि नया जिला अस्पताल, नगर पालिका क्षेत्र की तीन प्रमुख सड़कों, स्वामित्व योजना में फॉर्म सात का जनरेशन, बस्ती विकास प्राधिकरण का शीड कैपिटल, केला टिशु लैब की स्थापना कराने का कष्ट करें।
जिलाधिकारी संत कबीर नगर महेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि बखिरा झील को इको फ्रेंडली पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है। जनपद में एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर स्थापित किया गया है। जिला जेल में 100 गायों की गौशाला तैयार की जा रही है। उन्होंने अनुरोध किया कि जनपद में मेडिकल कॉलेज, चार नए थाने, कांटे को ब्लॉक बनाने तथा बंद कताई मिल में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा सकता है।
जिलाधिकारी सिद्धार्थ नगर पवन अग्रवाल ने बताया कि जनपद में केले के रेशे से डलिया तथा चप्पल बनाई जा रही है। गौशालाओं में वर्मी कंपोस्ट बनाना शुरू किया गया है। जनपद में मत्स्य पालन का काफी स्कोप है। उन्होंने कपिलवस्तु में पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित 75 करोड़ के निर्माण कार्यों, भारत भारी मंदिर के विकास तथा मझौली सागर पर्यटन विकास योजना को बढ़ावा देने के लिए अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि देश के 112 आकांक्षात्मक जिलों में सिद्धार्थनगर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जिसके लिए उसे 7 करोड रुपए का इनाम मिला है। इससे कार्य करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी, संतकबीर नगर के सत्यजीत गुप्ता, सिद्धार्थनगर की प्राची सिंह, सीडीओ जयदेव सीएस, जयेंद्र कुमार, संत कुमार, एडीएम कमलेश चन्द्र, अपर आयुक्त प्रशासन राजीव पांडेय, संयुक्त विकास आयुक्त पीके शुक्ला, सीआरओ संजीव ओझा, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. नीरज पांडये, संयुक्त निदेशक कृषि अविनाश चंद तिवारी तथा मंडलीय विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्र देश-राष्ट्र की उन्नति एवं प्रगति में सहायक सिद्ध होंगे विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्र देश-राष्ट्र की उन्नति एवं प्रगति में सहायक सिद्ध होंगे
रुड़की (देशराज पाल)। आनन्द स्वरुप आर्य सरस्वती विद्या मन्दिर, रुड़की द्वारा विद्यालय के 10वीं, 12वीं एवं गृह परीक्षा परिणामों में...
बुद्ध जयंती के कार्यक्रमों में दिखी भारत-नेपाल की साझा बौद्ध विरासत की झलक
नेपाल के डांग जिले में भारत की आर्थिक सहायता से 2 स्कूल का उद्घाटन
डब्ल्यूआईपीओ संधि भारत और ग्लोबल साउथ के लिए एक बड़ी जीत
मुख्य मंत्री पोर्टल पर भी खेल कर रहे विघुत विभाग के अधिकारी
चौधरी चरण सिंह की पुण्य तिथि पर कार्यक्रम 29 को
ट्रक की चपेट में आने से ट्रैक्टर चालक की मौत