यौन इच्छाओं को कैसे जगाएं?

यौन इच्छाओं को कैसे जगाएं?

महिलाओं की यौन इच्छा: कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनिया ठहर सी गई थी, इसकी वजह से लगे लॉकडाउन के कारण हम अपने घरों में कैद हो गए थे. कोविड के कारण कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, जो बच गए उन्हें अपनों को खोने का गम खाने लगा. हालांकि इसके अलावा भी कई ऐसे डैमेज हुए हैं जिसके बारे में अक्सर बाक नहीं की जाती. बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में छपी स्टडी के मुताबिक कोरोना का दौर गुजरने के बाद काफी महिलाओं की यौन इच्छाओं में कमी आई है.
 
रिसर्च में पता चली महिलाओं के 'दिल की बात'

ये रिसर्च जनवरी 2022 को की गई जिसमें कुल 21 स्टडीज का विश्लेषण किया गया, और पाया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं यौन इच्छाओं को लेकर ज्यादा संघर्ष कर रही है. अमेरिका  के कैलिफोर्निया  स्टेट में सैंटा बारबारा  शहर की एक मैरिज एंड फैमिली थेरापिस्ट ने कहा, 'मैं महामारी के पहले कुछ महीनों से इसके बारे में सुन रही हूं और ये निश्चित रूप से एक ट्रेंड है जो जारी है' उन्होंने कहा कि अगर आप और आपके पार्टनर के बीच डिजायर की कमी हो रही है तो ऐसे में इस सामाधान कहा हल है

यौन इच्छाओं को कैसे जगाएं?
1. इमोशनल कनेक्ट जरूरी
कोविड-19 की वजह से कई महिलाएं स्ट्रेस की शिकार हुई हैं, जाहिर सी बात है कि तनाव के दौरान कुछ भी अच्छा करने की चाहत नहीं होती है. अगर खुद में सेक्शुअल डिजायर जगाना है, तो आप अपने पार्टनर या पति के साथ इमोशनल कनेक्ट को बढ़ाएं.
2. क्वालिटी टाइम दें
शादी या रिलेशनशिप में काफी वक्त गुजरने के बाद अक्सर यौन इच्छाओं में कमी आने लगती है, आप इमोशनल कनेक्ट तभी बढ़ा पाएंगे जब पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे. इसके लिए आप पुराने खुशनुमा दिनों को याद करते हुए जीवनसाथी के साथ बाहर घूमने या खाने पीने का प्लान करें. अगर बाहर ट्रैवल करना मुमकिन न हो, तो घर में ही कुछ अच्छा पकाएं और साथ खाना खाएं. आप चाहें तो पसंदीदा मूवी भी एकसाथ बैठकर देख सकते हैं.
3. क्वालिटी सेक्स को तरजीह दें
अगर आप महज रेग्युलर लाइफ का हिस्सा मानकर  यौन संबंध बना रही हैं, तो ये एक बड़ी गलती है. आप सेक्सुअल रिलेशनशिप को क्वालिटी वाला बनाएं. अपने पार्टनर से इस तरह इंटिमेट हों या दिल में स्पार्क जगाएं जैसा कि आपको पहली मुलाकात के वक्त हुआ था. अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपका रिलेशनशिप बोरिंग बनकर रह जाएगा.
4. खुद का आंकलन करें
बेहतर है कि आप खुद से सवाल पूछें कि क्या आप जो कुछ इंटिमेसी वापस लाने के लिए जो कोशिश कर रही हैं, वो काफी है या नहीं. जब आप खुद का आंकलन करेंगी तो धीरे-धीरे आपकी यौन इच्छाओं में सुधार होगा.
5. डॉक्टर को दिखाएं
काफी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें यौन संबंध बनाते वक्त प्राइवेट पार्ट में तेज दर्द होता है, जिसके बाद वो इंटिमेट होने से डरती है. अगर ऐसा कुछ आपके साथ हो रहा है, तो बेहतर के कि स्पेशियलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी टेस्ट कराएं. आमतौर पर महिलाएं पुरुषों के मुकाबले डॉक्टर की सलाह कम लेती हैं. हालांकि इस ट्रेंड को बदलना चाहिए.

Tags: sexual

About The Author

Latest News