दो दिवसीय इंटरनेशनल बायर-सेलर सम्मेलन सम्पन्न

दो दिवसीय इंटरनेशनल बायर-सेलर सम्मेलन सम्पन्न

लखनऊ। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा रविवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से आयोजित किए गये द्वितीय इंटरनेशनल बायर-सेलर मीट एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन के आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, उद्यान मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह तथा विधायक डॉ. धर्मपाल की गरिमामय उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। सम्मेलन में विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, ग्रीस, नेपाल, बहरीन सहित 10 देशों के 40 से अधिक खरीददारों ने तथा प्रदेश के लगभग 500 प्रगतिशील किसानों ने सम्मेलन में भागीदारी की।

कृषि मंत्री ने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ग्लोबल समिट एवं अन्तर्राष्ट्रीय बायर सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है। आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय आलू केन्द्र की स्थापना मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से आगरा में किया जा रहा है, जो आगरा, अलीगढ एवं कानपुर मण्डल के आलू कृषकों लिये वरदान साबित होगा।

बायर सेलर मीट के तकनीकी सत्र में उद्यान मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के अथक प्रयासों से विश्व की तीसरी अन्तर्राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केन्द्र की शाखा की स्थापना उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा में होने जा रही है, इस संस्थान की स्थापना से कृषकों को उच्च कोटि के आलू बीज की प्रजातियॉ उपलब्ध हो सकेंगी तथा कृषकों की आय में वृद्धि होगी। साथ ही औद्यानिक फसलों की उत्पादकता में किसानों को तकनीकी जानकारी प्राप्त होगी। बायर सेलर मीट के समापन सत्र में आलू के वैल्यू चेन विस्तार हेतु निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग व यूपीएलएसस लि. फेयर एक्सपोर्ट लुलू ग्रुप, बायर क्राप साइन्सेस, एक्सिस बैंक, यारा फर्टिलाइजर एवं बजाज एलियांस के साथ एम0ओ0यू0 का आदान प्रदान किया गया। 

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण पूरा होते ही दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेज़ी बढ़ा...
धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपया ठगी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
भाजपा उम्मीदवार 22 अप्रैल से दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा
मोबाइल चोरी मामले में बंगाल के चार चोर गिरफ्तार, 13 मोबाइल बरामद
सड़क हादसे में महिला की मौत, दो घायल
9790 मतदानकर्मियों को मिला द्वितीय चरण का चुनाव प्रशिक्षण
आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी