एसडीएम सदर ने परिषदीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, परखी व्यवस्थाएं

एसडीएम बनी अध्यापक, बच्चों से जाना पढ़ाई का हाल

एसडीएम सदर ने परिषदीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, परखी व्यवस्थाएं

लखीमपुर खीरी। पठन पाठन की गुणवत्ता, स्कूल की साफ-सफाई, शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता इत्यादि का जायज़ा लेने के उद्देश्य से एसडीएम (सदर) श्रद्धा सिंह ने बुधवार को ब्लाक लखीमपुर के तहत संविलियन विद्यालय ढसरापुर वा कोरैया जंगल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम ने बच्चों को पढ़ाया। गुरुजी बनकर बच्चों को गणित, अंग्रेजी के साथ हिदी के कई सवाल पूछकर उनका ज्ञान परखा। सही उत्तर देने वाले बच्चों को एसडीएम ने दुलार किया। 
परिषदीय विद्यालय ढसरापुर के निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्रद्धा सिंह ने विभिन्न पंजिकाओं का अवलोकन किया।
 
शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बंध में भी बच्चों से ही पूछताछ की। एसडीएम ने कक्षा में छात्रों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और अपने परिवार व जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। एसडीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें। एसडीएम ने बच्चों से विभिन्न रंगों, आकृतियों के बारे में पूछते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। साथ ही पठन पाठन,साफ सफाई,मध्याह्न भोजन आदि की जांच की।
 
संविलियन विद्यालय कोरैया जंगल के निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें मन लगा कर पढ़ने, गुरूजनों व माता-पिता का आदर करने, स्वच्छता अपनाने की नसीहत दी। एसडीएम ने कक्षाओं में बच्चों के बीच जाकर उन्होंने अध्यापन कार्य की बारीकी से पड़ताल की। गुरुजी बनकर करीब आधा घंटा तक बच्चों के ज्ञान और कार्यो को देखा और परखा। गणित के सवाल किए, जिसका कई बच्चों ने सटीक जवाब दिया, जबकि अंग्रेजी से संबंधित सवालों पर का सही उत्तर देने पर बच्चों को दुलार किया। बच्चों से मिड-डे-मील की बाबत जानकारी ली।
 
 

About The Author

Related Posts

Latest News