वायु प्रदूषण: हॉट स्पाट एरिया में नगर निगम करायें एनाउंसमेंट

जिलाधिकारी ने वायु प्रदूषण नियंत्रण को बुलाई बैठक

वायु प्रदूषण: हॉट स्पाट एरिया में नगर निगम करायें एनाउंसमेंट

लखनऊ। राजधानी को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश जारी कर दिये हैं। मंगलवार को शहरी क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण एवं स्मॉग की समस्या के निदान के लिए उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार की गयी कार्य योजना में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान फॉर  रिड्यूसिंग एअर पॉल्यूशन के उत्तरदायी विभागों से कार्य योजना में सम्मिलित एक्शन बिन्दुओं पर जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की गयी। जिलाधिकारी द्वारा एजेण्डा बिन्दु की समीक्षा से पहले सर्दियों में स्मॉग क्यों होता है के सम्बन्ध में भौतिक विज्ञान के बेसिक फण्डामेन्टल को समझाते हुए बैठक प्रारम्भ की तथा सर्दियों में स्मॉग होने के सम्बन्ध में जन-जागरूकत के दृष्टिकोण से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान के विषय में स्मॉग के बेसिक फण्डामेन्टल को समझाने के लिये स्कूल कालेजों में आधे घण्टे की क्लास लिये जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसी क्रम मेंं जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र में शीत ऋतु में स्मॉग की समस्या को नियंत्रित किये जाने के संबंध में समस्त विभागों द्वारा अपने-अपने उत्तरदायित्वों का सख्ती से अनुपालन किये जाने के लिए निर्देशित किया गया।
 
निर्देशित किया गया।  साथ ही जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को यातायात वाली कच्ची सड़कों का पेवमेन्ट करने के लिए कहा गया तथा कूड़ा अधिक समय तक एक ही स्थल पर न पड़ा रहे, जिससे लागों द्वारा कूड़े को जलाया न जा सके के सम्बन्ध में हॉटस्पाट चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने टैफिक पुलिस को निर्देशित करते हुए कहा कि वायु प्रदूषण के हाट सपाट एरिया व उसके आस-पास टैफिक अथवा जाम की स्थित न हो सिग्नल का विशेष ध्यान दिया जाये और लाउडस्पीकर के माध्यम से सिग्नल के पास खड़े वाहनों को सिग्नल लाल होने तक गाड़ी के इंजन को बन्द रखे जाने और सिग्नल ग्रीन होने पर इंजन स्टार्ट करने के सम्बन्ध में घोषणा किये जाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये जिसके लिए नगर निगम का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए गए।
 
बैठक में नगर निगम द्वारा बताया गया की प्रतिदिन 40 टैंकरों द्वारा रोड वाशिंग व 8 स्माग गन का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही सीएनडी वेस्ट के लिए जोनवार टीमे बना कर निस्तारण कराया जा रहा हैं।  साथ ही सीएनडी वेस्ट प्लांट का भी विस्तारीकरण किया जा रहा है। कच्ची सड़को के संबंध में नगर निगम द्वारा बताया गया की 188 सड़कों के ब्लैक टाप का कार्य चल रहा है। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की हाट स्पॉट एरिया में जिन सड़को पर ब्लैक टाप या इंटरलॉकिंग नही है उनका सर्वे कराया जाए और अगले 3 दिवस में क्षतिग्रस्त सड़कों का विवरण एवं उसके मरम्मत किये जाने की समयावधि का विवरण शीघ्र प्रेषित किया जाये, जिससे कार्यदायी विभाग अथवा कार्यदायी संस्था के विरूद्ध समुचित कार्रवाई की जा सके।
 
उन्होेंने आवास एवं विकास परिषद,एलडीए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को स्वयं की निमार्णाधीन परियोजनाओं एवं निमार्णाधीन व्यक्तिगत परियोजनाओं के सघन निरीक्षण के लिए निर्देशित किया गया तथा यह निर्देश दिया गया कि दोषी पाये गये परियोजनाओं पर विभागीय के  लिए किये जाने के निर्देश दिये गये तथा हॉटस्पॉट चिन्हित रोडों पर निरन्तर जल छिड़काव व एण्टीस्मॉग गन का प्रयोग किया जाये। सड़क पर वाटर स्प्रिंकलिंग, मेकेनिकल स्वीपिंग के कार्य में तीव्रता लायी जाये जिससे बढ़ते अदक स्तर को नियंत्रित किया जा सके। सम्बन्धित को निर्देशित किया गया कि ठोस अपशिष्ट एवं कृषि अपशिष्ठों के जलाये जाने से रोकने के लिए सतत् निगरानी रखी जाये।
 
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में डा.उमेश चन्द्र शुक्ला, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, हरिलाल, एसडीओ, अवध वन प्रभाग, जितेन्द्र कुमार वर्मा, नगर निगम,सईद ऑथर  कादरी, अधिशाषी अभियन्ता, जल निगम,दीवाकर गौतम,  राज्य सेतु निगम, शिवाजी सिंह, एसीपी, ट्रैफिक पुलिस,संजय सिंह, एपीएम, राजकीय निर्माण निगम लि., विशाल यादव, एलडीए,एएन यादव,  आवास एवं विकास परिषद, हर्षित त्रिपाठी, एडीएओ, कृषि विभाग, विजय प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी,मनोज कुमार शर्मा, एआरएम, यूपीएसआरटीसी, वैभव अग्रवाल, इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन