उड़ानों में देरी, ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

   उड़ानों में देरी, ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में मंगलवार की सुबह ठंडी रही और घना कोहरा छाया रहा। शीत लहर ने उत्तर भारत पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मंगलवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी उड़ान संचालन बाधित हुआ क्योंकि घने कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 150 मीटर रह गई। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों सहित आगमन और प्रस्थान दोनों में लगभग 30 उड़ानों में देरी हुई है।

दिल्ली हवाईअड्डे ने भी एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ़ जारी रहने के दौरान, जिन उड़ानों के लिए कैट III शिकायत नहीं है, उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा और चंडीगढ़, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा रहेगा। भारतीय रेलवे के उत्तरी क्षेत्र में कोहरे और कम दृश्यता के कारण आज तक 14 ट्रेनें प्रभावित हैं।

संलग्न रैपिड इनसैट 3डीआर उपग्रह इमेजरी में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में फैली कोहरे की परत पीले घेरे वाले क्षेत्र में दिखाई देती है। गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ हाईवे पर दृश्यता 200 से 300 मीटर तक कम थी। यात्रियों को सावधान करने के लिए राजमार्ग पर विभिन्न बिंदुओं पर कोहरे की चेतावनी प्रदर्शित की गई थी। पंजाब के अमृतसर और पटियाला में तो दृश्यता शून्य दर्ज की गई। वहीं, हरियाणा के अंबाला में विजिबिलिटी शून्य हो गई। 

Tags:

About The Author

Latest News