स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल करने पर भारत की सराहना 

स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल करने पर भारत की सराहना 

लखनऊ। भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बेनिन के विदेश मंत्री 16-18 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे। उनके साथ कृषि, पशुधन और मत्स्य पालन मंत्री गैस्टन कोसी डोसौहोई और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया था। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में अपने बेनिन समकक्ष ओलुशेगुन अदजादी बकरी के साथ वैश्विक मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र सुधार पर विचार साझा किए।

एक बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बैठक में जयशंकर के साथ ही केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन भी शामिल हुए।
विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा बेनिन के विदेश मंत्री ओलुशेगुन अदजादी बकरी का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हमारी राजनीतिक, आर्थिक और विकास साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा हुई। कृषि, शिक्षा, कपड़ा और रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत की। वैश्विक मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र सुधार पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा बैठक के दौरान बेनिन पक्ष ने जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को शामिल करने पर विशेष रूप से भारत की सराहना की। इसके साथ ही मेहमान प्रतिनिधिमंडल ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को गहरा करने को लेकर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के साथ भी बैठकें कीं। गौरतलब है कि भारत अफ्रीकी देशों के साथ अपने संबंधों को लगातार मजबूत कर रहा है। अब इस कड़ी में पश्चिम अफ्रीकी देश बेनिन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा ने मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को और गति प्रदान की है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन