छठ पूजा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए किये गए व्यापक इंतजाम

महिला पुलिस कर्मियों की घाटों पर लगाई गई ड्यूटियां

छठ पूजा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए किये गए व्यापक इंतजाम


  • घाटों पर सीसीटीवी और ड्रोन से की जा रही निगरानी

लखनऊ । छठ पूजा का पर्व आज और कल तक मनाया जायेगा। अपर पुलिस महानिदेशक, लखनऊ जोन  पीयूष मोर्डिया के निर्देशन पर लखनऊ जोन के समस्त जनपदों में कुल 232 स्थानों पर बनाये जा रहे छठ पूजा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए व्यापक प्रबंध किया गया है। छठ पूजा पर समस्त घाटों की बेरिकेडिंग करायी गयी है। स्थानीय नगर पालिका व नगर पंचायत से सम्पर्क कर घाटों पर शौचालयों की व्यवस्था कराई गई है ।बालिकाओं एवं महिलाओं के साथ छेड़खानी आदि की घटनायें न हो, इसके लिए पर्याप्त संख्या में सादी वर्दी में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटियां घाटों पर लगाई गई है। गोताखोरों व नाविकों को तैयार रखा गया है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

नावों में सेफ्टी जैकेट पर्याप्त संख्या में रखवायी गई है । यह सुनिश्चित किया गया है कि घाटों पर यदि कहीं फिसलन है तो वहां स्थानीय प्रशासन के   सहयोग से बालू आदि डलवा दिया गया है ताकि फिसलन न हो ।  छठ पूजा के कार्यक्रम के दृष्टिगत पीआरवी का पुर्नव्यस्थापन कर पीआरवी वाहनों को घाटों से 100 मीटर की दूरी पर खड़ा किया गया है ताकि जनता को पुलिस की उपस्थिति का एहसास हो सके। आतिशबाजी को सुरक्षित स्थानों पर कराने के लिए आयोजकों से वार्ता कर सुनिश्चित किया गया है कि  छठ पूजा में किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो, तथा साथ ही पर्याप्त‍ संख्या में अग्निशमन की व्यवस्था करायी गई है।

कार्यक्रम स्थलों व घाटों पर सीसीटीवी की व्यवस्था करायी गयी है जहां स्थायी रूप से सीसीटीवी नहीं है वहां अस्थाई रूप से सीसीटीवी की व्यवस्था करायी गई है । ताकि सभी स्थानों की पर्याप्त निगरानी बनी रहे। त्यौहार में बाजारों एवं घाटों में होने वाली भीड़ के दृष्टिगत अलग से ट्रैफिक प्लान बनाया गया है।रेलवे व बस स्टेशनों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है और रेलवे के अधिकारियों  से लगातार संवाद बनाये रखा गया है ताकि आकस्मिकता पर उनकी सहायता ली जा सके।डयूटी में लगे समस्त पुलिस बल को भीड़ नियंत्रण के लिए पीए सिस्टम की व्यवस्था करायी गई है। पीए सिस्टम से लगातार पुलिस के बन्दोबस्त का एनाउन्समेंट की जायेगी।

रविवार को क्रिकेट के विश्व कप फाइनल मैच होने के कारण भी सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है ।डयूटी पर लगे कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि ड्यूटियों की अदला बदली करने के दौरान पहली पाली के जवान तब तक ड्यूटी प्वाइंट नहीं छोड़ेंगे जब तक कि दूसरी पाली के जवान निर्धारित प्वाइंट पर कार्यभार ग्रहण न कर लें।  डयूटी में लगे पुलिस कर्मियों को भीड़ नियंत्रण के उपकरण बाडी वार्न कैमरे, ड्रोन कैमरों, ड्रैगन लाइट, टार्च, रस्सा आदि से लेस किया गया है । सोशल मीडिया पर 24 घण्टे सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले किसी भी पोस्ट का तत्काल खंडन कर वास्तविक तथ्य प्रदर्शित किए जा रहे है । ऐसे तत्वों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लायी जायेगी ।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मीरजापुर। एक मार्च को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के विंध्याचल आगमन, भ्रमण व जनसभा और दो मार्च को राज्यपाल के...
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा
महकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि पर्व प्रारंभ
अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज में एफआईआर दर्ज होने पर कार्य बहिष्कार वापस
संदेशखाली के आरोपी शाहजहां को फांसी देने की मांग को लेकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन
 डिंडोरी में भीषण सड़क हादसा, पिकअप पलटने से 14 लोगों की मौत
सहायिका से चयनित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला नियुक्ति प्रमाण पत्र