’विद्युत उपभोक्ताओं के बिल लगातार आ रहे गलत, गड़बड़ी की वजह घटिया मीटर’
ओटीएस के दौरान पहुंच रही टीमें भी नहीं कर रहीं उपभोक्ताओं की सुनवाई
-समस्या समाधान की बजाय सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराने और बिल जमा करने पर दिया जा रहा जोर
मथुरा- बडी संख्या में विद्युत उपभोक्ताओं के बिल लगातार गलत आ रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक बडी संख्या में नये मीटर लगाये गये हैं। नए मीटरों में भी बडी संख्या में गडबडी सामने आ रही है। इसका भी उपभोक्ताओं को खामियाजा भुगतना पड रहा है। दूसरा बड़ा कारण यह है कि शहर में नए लगाये गये मीटरों के नम्बर नहीं चढे हैं और पुराने नम्बरों पर ही गलत बिल आ रहे हैं। वहीं देहात में मीटरों के नम्बर बदल दिये गये हैं। इससे जिन उपभोक्ताओं के लगातार गलत बिल आ रहे थे उन्हें सही कराना अब और मुश्किल हो रहा है।
दूसरी ओर ओटीएस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए गांव गांव चौपाल लगा रहे विद्युत विभाग के अधिकारी भी उन उपभोक्ताओं की अनसुनी कर रहे हैं जो लगातार बढे हुए और गलत बिल आने से परेशान हैं। शहर में ही 1500 से अधिक बिजली मीटर गारंटी पीरियड में ही खराब हो गये।इनमें जागरूक उपभोक्ताओं ने निःशुल्क बदलवा लिये तो बाकी ने दे लेकर अपना काम कराया। ग्रामीण क्षेत्रों में बडी संख्या में मीटर खराब हुए हैं जिनमें से किसी में अचानक लोड बढ गया है तो किसी में रीडिंग जम्प कर रही हैं। इन उपभोक्ताओं पर लगातार कई गुना बिल आ रहा है। बिल धडाधड बढ़ते जाने से उपभोक्ता परेशान हैं लेकिन वह विद्युत विभाग के कार्यालय जाने तक की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।
अधिकारियों के रूखे व्यवहार और पहले बिल जमा करने और बाद में समस्या समाधान करने जैसी शर्तों के चलते उपभोक्ता अब विभाग से कन्नी काट रहे हैं और बिल लगातार बढ़ता जा रहा है।यही वजह है कि बिजली चोरी में पकडे गये उपभोक्ताओं ने तो 65 प्रतिशत छूट का लाभ पाने के लिए बडी संख्या में रजिस्ट्रेशन कराये हैं लेकिन वह उपभोक्ता परेशान है जिन्हें विभाग की गलत और विभाग के निम्न कोटि के उपकरणों की वजह से कई गुना बिल चुकाने को मजबूर किया जा रहा है। यहां तक मौके पर पहुंची विद्युत विभाग की टीम भी उस समय हाथ खडे कर देती है जब उपभोक्ता अपनी जायज परेशानी सामने रखता है। उन्हें कार्यालय में पहुंचने और प्रार्थना पत्र देने की हिदायत देकर टीम अपना पीछा छुडा लेती है। कार्यालय में फिर वही अनुसनी की कहानी शुरू हो जाती है।
टिप्पणियां