सवा लाख से अधिक हेक्टेयर में अब खरीफ की फसलें बोने की तैयारी

खेतों में लहलहाएंगी श्रीअन्न मिलेट्स की फसलें

सवा लाख से अधिक हेक्टेयर में अब खरीफ की फसलें बोने की तैयारी

हमीरपुर। हमीरपुर जिले में सवा लाख से अधिक हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ की फसलों की बोआई कराने की तैयारी डिपार्टमेंट ने की है। पिछले साल की तुलना में इस बार खरीफ की फसलों का रकबा भी चार हजार से ज्यादा हेक्टेयर बढ़ाया गया है। इसके अलावा खरीफ में श्री अन्न मिलेट्स की फसलें भी खेतों में लहलहाएगी।बुंदेलखंड क्षेत्र के हमीरपुर जिले में बड़ी संख्या में किसान खरीफ में ज्वार, बाजरा और अरहर की फसलों का उत्पादन करते हैं।

यह क्षेत्र का अरहर की फसल का हब भी माना जाता है। इसके अलावा मूंग,तिल,उड़द और मूंगफली की फसलें भी बड़े पैमाने पर किसान करते हैं। पिछले साल करीब एक लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में किसानों ने खरीफ की फसलों की बोआई की थी। इसमें ज्वार,मक्का,धान,बाजरा,सोयाबीन,तिल,उड़द,मूंग और अन्य खरीफ की फसलों का उत्पादन किया था।

पिछले साल लगातार बारिश और ओलावृष्टि में खरीफ की फसलों को तगड़ा झटका लगा था। इस साल शासन ने खरीफ की फसलों की बोआई कराने के लिए टारगेट भी कृषि डिपार्टमेंट को दिए है। पिछले साल की तुलना में इस बार दलहनी और तिलहनी की फसलों का रकबा शासन ने बढ़ाया है, लेकिन धान की फसल का रकबा अबकी बार बहुत ज्यादा घटा दिया गया है। पिछले साल हमीरपुर जिले में धान की फसल की बोआई डेढ़ सौ हेक्टेयर क्षेत्रफल में किसानों ने की थी।

इस बार दलहनी और तिलहनी फसलों का बढ़ा रकबा-
उपनिदेशक कृषि हरीशंकर भार्गव ने बताया कि शासन ने खरीफ के मौसम में 136070 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फसलों की बोआई का टारगेट तय किया है। जो पिछले साल की तुलना में 4211 हेक्टेयर अधिक है। अबकी बार दलहनी और तिलहनी फसलों का रकबा बढ़ाया गया है। वहीं धान का रकबा काफी कम कर दिया गया है। अब 69 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही धन की बोआई होगी। जबकि बीते साल 150 हेक्टेयर में धान की बोआई हुई थी।

सर्वाधिक 45 हजार हेक्टेयर में होगी तिल की फसलें-
उपनिदेशक कृषि ने बताया कि इस साल खरीफ के मौसम में दलहनी और तिलहनी फसलों में 45961 हेक्टेयर क्षेत्रफल में तिल की फसल बोई जाएगी जबकि 20922 हेक्टेयर क्षेत्रफल में उड़द, 3715 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मूंग, और 20165 हेक्टेयर क्षेत्रफल में अरहर की बोआई कराने की तैयारी की गई है। बताया कि हमीरपुर जिले में 868 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मूंगफली की फसल और सात हेक्टेयर क्षेत्रफल में सोयाबीन की बोआई होगी।

खेतों में श्री अन्न मिलेट्स की भी लहलहाएगी फसलें-
उपनिदेशक कृषि हरीशंकर भार्गव ने बताया कि हमीरपुर जिले में खरीफ में श्री अन्न मिलेट्स की फसलें भी बोई जाएगी। इसके लिए शासन ने टारगेट तय कर दिए हैं। बताया कि 321 हेक्टेयर क्षेत्रफल में श्री अन्न मिलेट्स की फसलों की बोआई कराने की तैयारी की जा रही है। किसानों को मुफ्त बीज मुहैय कराए जाएंगे। इसके अलावा जिले में 11543 हेक्टेयर में ज्वार, 94 हेक्टेयर में बाजरा व पांच हेक्टेयर में मक्का आदि की फसलों की बोआई होगी।

Tags: Hamirpur

About The Author

Latest News

बेगमपुरा एक्सप्रेस से 26 नाबालिग को मुक्त कराया बेगमपुरा एक्सप्रेस से 26 नाबालिग को मुक्त कराया
लखनऊ। उत्तर रेलवे वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, लखनऊ मंडल देवांश शुक्ला के नेतृव में मानव तस्करी के विरूद्ध आपरेशन नन्हे...
डॉ शकुंतला आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का शुभारंभ
योगी सरकार में पत्रकारों का विशेष सम्मान - धर्मपाल सिंह,
केजीएमयू में कर्मचारी लिपिक संवर्ग को मिली पदोंन्नति
ये है जनता का जनादेश, भाजपा की उल्टी गिनती शुरू - धीरेंद्र प्रताप 
डीएम और एसपी ने थाना समाधान दिवस पर समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का दिया निर्देश
कोतवाली सदर में डीएम-एसपी ने सुनी समस्याएं, दिए निस्तारण के निर्देश