नाश्ते में खाएं दही के फुल्के

नाश्ते में खाएं दही के फुल्के

दही :इस गर्मी के मौसम में दही से बना व्यंजन हमारे लिए अमृत समान है।चाहे आप सादे  दही का सेवन करें या फिर रायते का यह  पाचन से लेकर इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में बेहद प्रभावकारी है।आज हम आपको दही की एक बेहद यूनिक रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे बनाना बेहद आसान है लेकिन इसका स्वाद बेहद लाजवाब है।आप इस रेसिपी को नाश्ते में ट्राई करें। इसे नाश्ते में खाने से आपका हाज़मा दुरुस्त होगा। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं दही के फुल्के।
दही फुल्के बनाने के लिए सामग्री 
आधा किलो दही, 10 ग्राम बेसन, लहसुन का पेस्ट, आधा चम्मच काला नमक, स्वाद अनुसार नमक, अदरक का पेस्ट, काला मिर्च, भुना हुआ जीरा, सूखी लाल मिर्च, जीरा, प्याज के बारीक टुकड़ें, लाल मिर्च

दही फुल्के बनाने का तरीका-
पहला स्टेप: दही फुल्की बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन लें और फिर इसमें नमक, प्याज के बारीक टुकड़े, लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च, जीरा डालें और उसके बाद इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

दूसरा स्टेप: अब एक दूसरे बड़े बर्तन में में दही को अच्छी रह से ब्लेंड कर लें। फिर इसमें काला नमक, स्वाद अनुदार नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, काला मिर्च, भुना हुआ जीरा को कूटकर इसमें डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। दही को पतला करने के लिए आप इसमें पानी भी मिला सकते हैं।

तीसरा स्टेप: अब एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें फिर इसमें बेसन का घोल डालकर फुल्के को ब्राउन होने के बाद छान लें। जब फुल्के तैयार हो जाएँ तब उसे दही के मिश्रण में डालकर रख दें।

चौथा स्टेप: अब एक पैन में तेल डालकर गर्म कर लें। फिर इसमें सूखी लाल मिर्च और जीरा का तड़का दें और फिर इस तडेको को दही फुल्के में डाल दें। आपका दही का फुल्का तैयार है अब इसके ऊपर हरा धनिया डालकर सर्व करें। 

Tags: dahi

About The Author

Latest News