चुनाव शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका

चुनाव शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका

बस्ती - लोकसभा सामान्य निर्वाचन निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका है। मतदान के दिन मतदेय स्थल पर घटी प्रत्येक घटना का माइक्रो आब्जर्वर संज्ञान लेंगे तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक को इसकी सूचना देंगे। उक्त निर्देश सीडीओ/प्रभारी कार्मिक जयदेव सीएस ने ऑडिटोरियम में आयोजित माइक्रो आब्जर्वर को ट्रेनिंग के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि वे मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं करेंगे, चेकलिस्ट के अनुसार रिपोर्ट तैयार करेंगे तथा मतदान समाप्ति के पश्चात उसी दिन शाम को मंडी समिति में आकर शील्ड लिफाफा प्राप्त करायेंगे।
सामान्य प्रेक्षक बबिता ने कहा कि संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदेय स्थलों पर माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें यह देखना होगा कि मतदान पार्टी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान करा रहे हैं। किसी प्रकार का उल्लंघन पाए जाने पर तत्काल उन्हें सूचित करें।
प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. विजय प्रताप यादव ने विस्तार से मतदान प्रक्रिया की जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि 5.30 बजे माकपोल शुरू हो जाएगा। कम से कम दो प्रत्याशी के एजेंट की उपस्थिति में माकपोल शुरू कराया जाएगा। माकपोल में निकली पर्ची काले लिफाफे में सील कर अलग से रखी जाएगी। कम से कम 50 वोट डलवाना अनिवार्य है, जिसमें नोटा को भी माकपोल कराया जाएगा। प्रातः ठीक 7.00 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। प्रत्येक 2 घंटे पर मतदान प्रतिशत की जानकारी ऐप के माध्यम से पीठासीन अधिकारी देंगे। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र के सभी मतदेय स्थलों का बारी-बारी से निरीक्षण करेंगे तथा रिपोर्ट देंगे। प्रशिक्षण का संचालन भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. राज मंगल चौधरी ने किया। उन्होंने बताया कि 182 मतदान केन्द्र पर 202 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News