3 योगा  वर्कआउट में करें शामिल

3 योगा  वर्कआउट में करें शामिल

 योगासन : अगर आपके घुटनों में दर्द रहती है, चलने फिरने में परेशानी होती है, तो इससे निजात पाने के लिए के लिए कई ऐसे योगासन हैं, जो पैरों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इससे आपके पैर से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे  3 योगासन जो आपके लेग्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करेंगे. बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार और दयालु ? तो पेरेंट्स अपनी इन 4 आदतों से बना लें दूरी

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विपरीतकर्णी आसान - 

अपने दाहिनी ओर दीवार के सहारे बैठें, घुटनों को मोड़ें और पैरों को कूल्हों की ओर खींचें.
अपनी पीठ के बल लेटने के लिए मुड़ते समय अपने पैरों को दीवार से सटाकर ऊपर की ओर झुकाएं.
अपने कूल्हों को दीवार से सटाकर या थोड़ा दूर रखें.
अपनी भुजाओं को आरामदायक स्थिति में रखें.
इस स्थिति में 20 मिनट तक रहें.
मुद्रा को छोड़ने के लिए, धीरे से अपने आप को दीवार से दूर धकेलें.
कुछ पल के लिए अपनी पीठ के बल आराम करें.
अपने घुटनों को अपनी छाती में खींचें और अपनी दाहिनी ओर रोल करें.
धीरे-धीरे सीधी स्थिति में आने से पहले कुछ क्षण आराम करें.

अधोमुख शवासन 
अपने हाथों और पैरों को योगा मैट या फर्श पर सीधा कर लें और सांस छोड़ते हुए अपने कूल्हों को ऊपर की ओर फैलाएं.
फिर, अपने सिर को अपनी भुजाओं के बीच नीचे करें ताकि आपके कान आपकी भुजाओं के समानांतर हों. 
अपनी एड़ियों को फर्श पर दबाएं. अपने आप को गहरी सांस लेने दें और अपनी पिंडलियों, जांघों, कंधों और भुजाओं में खिंचाव महसूस करें. पूरी प्रक्रिया के दौरान अपनी गर्दन ढीली रखें, फिर धीरे-धीरे मूल स्थिति में आ जाएं. 

उत्कटासन -
अपने हाथों और घुटनों से शुरू करें, कलाइयों को कंधों के नीचे और घुटनों को कूल्हों के नीचे रखें. अपने पैर की उंगलियों को मोड़ें, अपने कूल्हों को ऊंचा उठाएं और उल्टे वी आकार बनाने के लिए अपनी बाहों और पैरों को सीधा करें. अपने हाथों को चटाई में दबाएं. पिंडलियों और हैमस्ट्रिंग को बारी-बारी से फैलाने के लिए एक समय में एक घुटने को मोड़कर अपने पैरों को पैडल मारें.
पद्मासन 
माउंटेन पोज में खड़े हो जाएं.
श्वास लें, फिर आगे की ओर मोड़ने के लिए श्वास छोड़ें.
अपने पैरों या पिंडलियों तक पहुंचें.
अपने सिर और गर्दन को आराम दें.
30 सेकंड से 1 मिनट तक रुकें, फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर उठें.

Tags: yoga

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