पिहानी-स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों की द्वितीय कार्यशाला का आयोजन

पिहानी-स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों की द्वितीय कार्यशाला का आयोजन

पिहानी-स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों की द्वितीय कार्यशाला का आयोजन

स्वच्छ सर्वेक्षणपिहानी,हरदोई।राज्य मिशन निदेशक ,स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय, उ०प्र० के निर्देशों के क्रम में नगर पालिका परिषद पिहानी द्वारा आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में उच्चतम रैकिंग प्राप्त करने के लक्ष्य के अंतर्गत स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों की द्वितीय कार्यशाला का आयोजन पालिका सभागार में अध्यक्ष श्रीमती शाहीन बेगम की अध्यक्षता में किया गया।अधिशासी अधिकारी अमित कुमार सिंह द्वारा कार्यशाला में स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों से संवाद करते हुए उनका परिचय प्राप्त किया गया और शासन द्वारा वर्तमान में चल रहे मेरा आंगन मेरी हरियाली अभियान के बारे में सदस्यों को जानकारी दी गयी व सभी से अपने अपने घर व विद्यालय में निष्प्रयोज्य वस्तुओं जैसे बोतल, डिब्बा, कंटेनर आदि में पौधरोपण कर उसकी सेल्फी विद्यालय के नोडल अध्यापक को प्रेषित करने हेतु अवगत कराया गया। क्लब के सदस्यों से सिंगल यूज पॉलीथीन को रोकने हेतु अपने अपने घरों में व आसपड़ोस  जनजागरूकता का आव्हान क्लब के सदस्यों से किया गया, साथ ही समस्त सदस्यों से कबाड़ से जुगाड़ व बेकार को आकार की परिकल्पना को साकार करने हेतु निष्प्रयोज्य घरेलू वस्तुओं से नवीन उत्पाद बनाये जाने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में जिला परियोजना प्रबन्धक स्वच्छ भारत मिशन नगरीय पुष्पेन्द्र सिंह द्वारा सभी क्लब सदस्यों से अपने अपने विद्यालय की स्वच्छता व साफ-सफाई के बारे में चर्चा करते हुए घर से निकलने वाले गीले कचरे से घरों में होम कंपोस्टिंग करने व इसके विषयगत आसपड़ोस में भी जागरूकता का आव्हान किया गया तथा पर्यावरण संरक्षण पर कार्य करने की अपील की गयी।
कार्यक्रम में उपस्थित अध्यक्ष श्रीमती शाहीन बेगम द्वारा कार्यशाला में उपस्थित सभी सहभागियों से शासन के पर्यावरण संरक्षण व कचरा न्यूनीकरण अभियान में सहभागिता करने की अपील की गयी और उन्हें परफारमेंस के आधार पर पुरस्कृत करने की घोषणा की गयी। इसके कम में पालिका द्वारा स्वच्छ स्कूल रैंकिंग के अंतर्गत समस्त क्लब सदस्यों को ग्रीष्म कालीन अवकाश में स्वच्छता विषय पर 05 बिन्दुओं पर होमवर्क हेतु एक टेस्ट पेपर भी उपलब्ध कराया गया जिसका आगामी सत्र में मूल्यांकन कर पुरस्कृत किये जाने हेतु सूचित किया गया। कार्यशाला में राजकीय महाविद्यालय, राजकीय बालिका इण्टर कालेज, भारतीय इण्टर मीडियट कालेज, हामिद अली इण्टर कालेज, सेंट जेवियर्स स्कूल एवं सर्वेश जनसेवा अंबेडकर मेमोरियल कालेज के स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों एवं उनके नोडल अध्यापकगण द्वारा सहभागिता की गयी व स्वच्छ सर्वेक्षण से संबंधित समस्त पालिका स्टाफ द्वारा कार्यशाला में प्रतिभाग किया गया।
Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस