जिला पंचायत की भूमि को चिह्नित कर आय बढ़ाने का काम करे अधिकारी: सतपाल महाराज

जिला पंचायत की भूमि को चिह्नित कर आय बढ़ाने का काम करे अधिकारी: सतपाल महाराज

हरिद्वार (देशराज पाल)।  कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी ई.बीसी छिम्मवाल को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में पंचायत की भूमि को चिन्हित किया जाए। साथ ही जिला पंचायत की आय बढ़ाने के लिए भूमि पर पार्किंग, दुकान, बारात घर आदि परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करना सुनिश्चित किया जाए। सिंचाई विभाग की भूमि को भी जिला पंचायत की आय बढ़ाने के लिए उपयोग करने का सुझाव मंत्री सतपाल ने दिया। मंत्री ने कहा कि भूमि का उपयोग करने के लिए जिला पंचायत प्रस्ताव बनाकर सिंचाई विभाग को दे। ये बातें मंत्री सतपाल ने जिला पंचायत में आयोजित बैठक के दौरान दिए।
शनिवार जिला पंचायत कार्यालय सभागार में जिला पंचायत की त्रैमासिक बोर्ड बैठक हुई। मंत्री सतपाल ने बतौर मुख्य अतिथि बैठक में शिरकत की। बैठक में 2024-25 की जिला पंचायत विकास योजना (डीपीडीपी) तैयार करने, 44.5 करोड़ के बजट से क्षेत्र पंचायतों का सशक्तिकरण करने, सदस्यों की अन्य राज्यों में एक्पोजर विजिट, हाट बाजारों की सफाई आदि पर जिला पंचायत सदस्यों से चर्चा हुई। जिला पंचायत सदस्यों से एक माह के भीतर क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों से संबंधित प्रस्ताव भी मांगे गए। बैठक में बीती पांच अगस्त को हुई बोर्ड बैठक की कार्रवाई की पुष्टि पर विचार किया गया। सदस्यों ने हाथ उठा कर कार्रवाई की पुष्टि की। मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जिला पंचायत सदस्यों की अन्य राज्यों की पंचायतों के भ्रमण (एक्पोजर विजिट) के लिए एक माह में प्लान तैयार किया जाए। केंद्र और राज्य सरकार निरंतर पंचायतों की आय बढ़ाने और पंचायतों के सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही है। जिला पंचायत सदस्य दर्शना सिंह ने मंत्री को अवगत कराया कि सदस्यों के विकास कार्यों के प्रस्तावों का संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। मंत्री ने सभी सदस्यों के प्रस्ताव का संज्ञान लेने का आश्वासन दिया। बैठक में विधायक फुरकान अहमद, ममता राकेश, प्रदीप बत्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष चौ. किरन सिंह उर्फ राजेंद्र, सीडीओ प्रतीक जैन, उपाध्यक्ष अमित चौहान सहित सभी जिला पंचायत के सदस्य उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

ग्लोबल मार्केट से मजबूती के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार ग्लोबल मार्केट से मजबूती के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार
नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट से आज मजबूती के संकेत मिल रहे हैं। पिछले सत्र के दौरान अमेरिकी बाजार में जोरदार...
उतार चढ़ाव के बीच नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी जारी
 इंग्लैंड ने पहले दिन लंच तक 112 रन पर खोए 5 विकेट, आकाश दीप ने दिये शुरुआती झटके
स्पेनिश फुटबॉल महासंघ ने कोच डी ला फुएंते का करार 2026 विश्व कप तक बढाया
झारखंड हाई कोर्ट ने नींबू पहाड़ अवैध खनन मामले में राज्य सरकार की अपील को किया खारिज
बसपा विधायक उमाशंकर सिंह के बेटे के रिसेप्शन में दिखेगी राम मंदिर की झलक
लोस चुनाव 2024 : अधिकारी परिवार के गढ़ में भाजपा और तृणमूल में कड़े मुकाबले के आसार