भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल ऐप जारी-डीईओ।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल ऐप जारी-डीईओ।

संत कबीर नगर, 02 अप्रैल 2024(सू0वि0)। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तंवर के निर्देश के क्रम में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल(एन0वी0एस0पी0) एक ऑनलाइन प्लेट फार्म जारी किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य एक प्लेटफार्म के माध्यम से मतदान सम्बधि सेवा प्रदान करना है। इसके द्वारा मतदाता रजिस्टेªशन, वोटर आईडी की वर्तमान स्थिति, इलेक्ट्रोरल रोल में अपना नाम ढूढना, पोलिंग स्टेशन की लोकेशन ढूढना, वोटर आईडी संशोधन किसी प्रकार की मतदान से सम्बधित शिकायत, विदेशी मतदाता को मतदान से सम्बधित सेवा प्रदान की जा सकती है। 
    उन्होंने बताया कि एन0वी0एस0पी0 का रजिस्टेशन करने के लिए अपने मोबाइल/कम्प्यूटर एन0वी0एस0पी0 पोर्टल की अधिकारिक बेवसाइट ीजजचरूध्ध्ूूूण्दअेचण्पदध् पर जाये और सभी दस्तावेज भरने के बाद इसे ध्यान से पढ़ ले और फार्म को सबमिंट कर दे। सफलतापूर्वक सबमिट करने के पश्चात आप को एक रिफरेंस नम्बर मिलेगा इसके माध्यम से आप अपना एप्लीकेशन फार्म का स्टेटस देख सकते है। 
    उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग इस एप्लिकेशन को वेरीफाई करने के पश्चात आपकी वोटर आईडी अप्रूव हो जायेगी, जिसे आप एन0वी0एस0पी0 के पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है। इसकी भौतिक प्रति आप के वर्तमान पते पर डाक के माध्यम से पहूँचेगी। 

Tags:

About The Author

Latest News