रीढ़ की हड्डी का मिलेगा एडवांस इलाज, अलीगढ़ में मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पटपड़गंज ने शुरू की ओपीडी सेवा

महीने के पहले और तीसरे शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक कुमार नर्सिंग होम में मरीजों को देखेंगे और प्राथमिक परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे।

रीढ़ की हड्डी का मिलेगा एडवांस इलाज, अलीगढ़ में मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पटपड़गंज ने शुरू की ओपीडी सेवा

अलीगढ़। उत्तर भारत के लीडिंग हेल्थ केयर प्रोवाइडर मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पटपड़गंज (नई दिल्ली) ने आज अलीगढ़ के कुमार नर्सिंग होम के साथ साझेदारी में अपनी स्पेशल ऑर्थों-स्पाइन सर्जरी ओपीडी सेवाओं को शुरू किया। इस मौके पर मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज के ऑर्थो स्पाइन सर्जरी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर भूपेंद्र प्रताप भारती मौजूद रहे। डॉक्टर भूपेंद्र हर महीने के पहले और तीसरे शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक कुमार नर्सिंग होम में मरीजों को देखेंगे और प्राथमिक परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे। अलीगढ़ में इस ओपीडी सेवा को शुरू करने मकसद स्थानीय और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए एडवास ऑर्थो-स्पाइन सर्जरी सेवाओं को आसानी से उपलब्ध कराना है। इसके जरिए यहां के लोगों को अपने शहर में ही वर्ल्ड लेवल की स्वास्थ्य सेवाएं पाने का अवसर मिल सकेगा। मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज में ऑर्थो-स्पाइन सर्जरी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर भूपेंद्र भारती ने एडवांस तकनीकों पर जानकारी देते हुए कहा, "की-होल स्पाइन सर्जरी सटीकता और प्रभाव के मामले में काफी कारगर है। मिनिमली इनवेसिव तकनीकों का उपयोग करके, हम प्रभावित हिस्से तक पहुंचकर सर्जरी करते हैं और आसपास के टिशू को भी बहुत कम नुकसान पहुंचता है. इसका असर ये रहता है कि पोस्ट ऑपरेटिव दर्द कम हो जाता है, मरीज को अस्पताल में कम समय तक रहना पड़ता है, और उसकी रिकवरी तेजी से होती है। परंपरागत तरीकों की तुलना में इस तरह की प्रक्रियाओं से पूरी सटीकता के साथ रीढ़ की हड्डी जैसे जटिल मामलों को भी आसानी से सुलझा लिया जाता है।" डॉक्टर भूपेंद्र ने स्वस्थ जीवन और प्रारंभिक रोग का पता लगाने के लिए शिक्षा के महत्व पर जोर दिया। खासकर, मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं के बारे में जानकारी के संदर्भ में ये काफी अहम है। डॉक्टर भूपेंद्र भारती ने ये भी बताया कि शरीर का वजन, कैल्शियम का सेवन और हड्डियों का घनत्व जैसे कारकों के चलते जोड़ों के दर्द और घुटने की समस्याएं पैदा होती हैं। रोग की प्रारंभिक पहचान और जीवन शैली में बदलाव करके इस तरह की चुनौतियों को प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है। डॉक्टर भूपेंद्र ने आगे कहा, "हमारी इस साझेदारी से अलीगढ़ के लोगों तक एडवांस ऑर्थो-स्पाइन सर्जरी सेवाएं पहुंचेगी और मिनिमली इनवेसिव व नेविगेशन-असिस्टेड स्पाइन सर्जरी जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके, हमारा उद्देश्य अच्छे रिजल्ट लाना और इलाके के लोगों के समग्र कल्याण में योगदान करना है। यह पहल सटीकता और करुणा के साथ विशेष देखभाल प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।" ऑर्थो-स्पाइन सर्जरी सेवाओं में सेफ स्पाइन सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव (की-होल) स्पाइन सर्जरी, एंडोस्कोपी स्पाइन और नेविगेशन-असिस्टेड स्पाइन सर्जरी जैसी अत्याधुनिक तकनीकें शामिल हैं। ये सेवाएं ऑस्टियोपोरोसिस रीढ़ की समस्याओं, रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर, संक्रमण, रीढ़ के कैंसर और विकृति सुधार (स्कोलियोसिस) सहित रीढ़ की हड्डी से जुड़ी अन्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार साबित होती हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

अवैध खनन पर पुलिस की कार्यवाही, खनन से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली सीज अवैध खनन पर पुलिस की कार्यवाही, खनन से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली सीज
रुड़की (देशराज पाल)। थाना पुलिस ने अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक ट्रैक्टर ट्राली को चीज करने की...
JDU MLA नरेंद्र नारायण यादव का बिहार विधानसभा का उपाध्यक्ष बनना तय
पंजाब के DSP की जिम में वर्कआउट करते हुए हार्टअटैक से मौत
बनभूलपुरा बवाल में मुख्य साजिशकर्ता अब्दुल मलिक पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा
पिथौरागढ़-मुनस्यारी-चंपावत के लिए हेली सेवा शुरू
चंद्रयान के पड़ोस में उतरा अमेरिका का 'दूत'
IND vs ENG: रांची टेस्ट में 4 विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन रच देंगे इतिहास