हर्षोल्लास के साथ मना गुरूनानक देव का प्राकाश पूरब पर्व

हर्षोल्लास के साथ मना गुरूनानक देव का प्राकाश पूरब पर्व

धमतरी।गुरूनानक देवजी की जंयती पर सिख समाज और सिंधी समाज ने 27 नवंबर को विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया। गुरूद्वारा और पूज्य पंचायत सिंधी धर्मशाला में लंगर का आयोजन हुआ जिसमें सभी ने प्रसादी पाई। दिनभर गुरूद्वारा में मत्था टेकने समाजजन के अलावा अन्य समाज के लोग, जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग पहुंचते रहे। शहर में दिनभर उल्लास का माहौल रहा। कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को गुरूनानक जयंती मनाई जाती है। गुरूद्वारा में आज के दिन सेवा और भक्ति का संगम रहता है। सभा में गुरूनानक देव द्वारा दी गई शिक्षा के बारे में बताते हुए गुरूग्रंथ साहिब पाठ किया गया। मोटर स्टैंड वार्ड स्थित गुरूद्वारा में अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

समाज के मनोहर सिंह ने बताया कि सुबह सात बजे अखंड पाठ साहिब की संपूर्णता हुई। पटियाला से पहुंचे करमजीत सिंह द्वारा रागी जत्था होने के साथ ही दीवान की संपूर्णता के बाद लंगर रखा गया। जहां समाजजनों के अलावा अन्य लोगों ने भी प्रसाद ग्रहण किया। शाम को पुनः शबद कीर्तन हुआ। बच्चों ने शबद कीर्तन की प्रस्तुति दी। मध्य रात्रि में पुराना बस स्टेंड में आतिशबाजी कर गुरूनानक जयंती मनाई गई। गुरूद्वारा में मत्था टेकने विधायक रंजना साहू, पूर्व विधायक गुरूमुख सिंग होरा भी पहुंचे।

सिंधी समाज ने निकाली शोभायात्रा
गुरूनानक देव की जयंती पर सिंधी समाज द्वारा भी अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए। दोपहर को सिंधी धर्मशाला में आम लंगर रखा गया। पूज्य पंचायत सिंधी समाज ने साेमवार शाम को शोभायात्रा निकाली। यह शोभायात्रा संत बाबा गुरदास राम दरबार आमापारा से प्रारंभ होकर बालक चौक, गोल बाजार, गणेश चौक वहां से वापस कचहरी चौक, शिवचौक, रिसाईपारा, म्युनिसिपल स्कूल चौक, घड़ी चौक से होते हुए वापस आमापारा पहुंची। पूज्य पंचायत सिंधी समाज धमतरी के अध्यक्ष महेश रोहरा ने बताया कि समाज के आयोजन में काफी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए।

Tags:

About The Author

Latest News

 पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन
इस्लामाबाद । पंजाब विधानसभा के निर्वाचित सदस्य आज (शुक्रवार) अपने शपथ लेंगे। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की...
प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में फुलवरिया फ्लाईओवर का किया निरीक्षण
भारतीय समाज के लोगो का कष्ट देखकर जिनके मन मे पीड़ा हो वह सच्चे भारतीय -डॉक्टर कृष्ण गोपाल
अवैध खनन पर पुलिस की कार्यवाही, खनन से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली सीज
JDU MLA नरेंद्र नारायण यादव का बिहार विधानसभा का उपाध्यक्ष बनना तय
पंजाब के DSP की जिम में वर्कआउट करते हुए हार्टअटैक से मौत
बनभूलपुरा बवाल में मुख्य साजिशकर्ता अब्दुल मलिक पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा