सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा नहीं होने पाये अवैध कब्जे वाली भूमि को मुक्त कराए, 

 सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा नहीं होने पाये अवैध कब्जे वाली भूमि को मुक्त कराए, 

बिजनौर। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल द्वारा  राजस्व कार्यांे की मासिक समीक्षा बैठक की गयी। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व नायाब तहसीलदार को निर्देश दिए कि सभी निर्धारित दायरे के सापेक्ष न्यायिक कार्य करना सुनिश्चित करें और अनावश्यक रूप से कोई भी वाद लम्बित न रखें। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से न्यायिक कार्य न करने से एक ओर वाद लम्बित होते हैं, वहीं आमजन को न्याय न मिलने से असंतोष भी उत्पन्न होता है। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वादों के गुणवत्तापरक निस्तारण कार्य में तेजी लाएं ताकि अनावश्यक रूप से वाद लम्बित न रहने पाएं।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए प्रत्येक तहसीलदार दाखिल दफ़तर होने वाली पत्रावलियों का समयबद्वता के साथ निस्तारण करें और नियमित रूप से कोर्ट कार्य कर पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप वादों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।उन्होंने धामपुर एवं चांदपुर तहसील में वादों के निस्तारण की गति में असंतोष व्यक्त करते हुए संबधित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि दायरे के सापेक्ष वादांे का निस्तारण करें और अनावश्यक रूप से वादों को लम्बित न रखें।

उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी जगह सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा नहीं पाया जाना चाहिए तथा जो भी भूमि कब्जामुक्त कराई जाए, वहां प्राथमिकता एवं तत्परता के साथ चहारदीवारी का निर्माण कराना सुनिश्चित करें तथा उसको सदुपयोग कराने की योजना भी बनाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर अवैध कब्जाधारकों द्वारा राजस्व कार्मिकों के साथ र्दुव्यवहार का मामला संज्ञान में आता है, संबंधित उप जिलाधिकारी समुचित पुलिस बल के साथ भूमि को कब्जामुक्त कराएं और दोषियों के विरूद्व दण्डात्मक कार्य करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार मौजूद रहे।

 

Tags: Bijnor

About The Author

Latest News

सुरंग में दीवारों पर सीलन सुरंग में दीवारों पर सीलन
मुंबई:मुंबई की महत्‍वाकांक्षी कोस्‍टल रोड सुरंग  को लेकर सरकार की किरकिरी हो रही है. उद्घाटन के तीन महीने भी नहीं...
माधुरी दीक्षित के जीवन के कुछ पहलू 
आज का राशिफल 29 मई 2024 : बड़ा निर्णय न लें ये राशि वाले
यकीन मानिये जो लोग आपकी झूठी वाही-वाही करेंगे वही लोग एक दिन आपके पतन का कारण बनेंगे : अजय गुप्ता
वाह रे सरकारी अमले तेरे खेल निराले और सरकार कहे हम गरीबों के रखवाले : डाॅ. बीपी त्यागी
कितने भी वैभवशाली हो जाओ मृत्यु को अवश्य प्राप्त करोगे
डीएम व एसपी ने मतगणना की सभी आवश्यक तैयारी को लेकर स्ट्रांग रूम मंडी समिति शिकोहाबाद का किया निरीक्षण।