हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोटः कलेक्टर ने किया दुर्घटना स्थल का निरीक्षण

हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोटः कलेक्टर ने किया दुर्घटना स्थल का निरीक्षण

हरदा। कलेक्टर आदित्य सिंह ने पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे के साथ सोमवार को ग्राम बैरागढ़ में गत दिनों हुए पटाखा फैक्ट्री विस्फोट दुर्घटना के स्थल का दौरा कर वहां की जा रही कार्यवाही का जायजा लिया। उन्होंने दुर्घटना के दौरान क्षतिग्रस्त मकानों को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए गिराने की कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी कमलेश पाटीदार व कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सुभाष पाटिल को दिये। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिये कि दुर्घटना प्रभावित क्षेत्र में विस्फोट के कारण क्षतिग्रस्त व जल चुके वृक्षों को भी निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए हटाने की कार्यवाही की जाए। उन्होने सीएमओ पाटीदार से आईटीआई के आश्रय स्थल में निवासरत परिवारों की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली और पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद दिलाने के लिये उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने एसडीएम केसी परते को निर्देश दिये कि आईटीआई में बनाये गये आश्रय स्थल में नियमित रूप से जाकर वहां रूके दुर्घटना प्रभावित परिवारों के लिये की गई व्यवस्थाओं की सतत मॉनिटरिंग करें।

दुर्घटना स्थल के आसपास का सर्वे कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें: कलेक्टर
कलेक्टर आदित्य सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में राजस्व विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि दुर्घटना प्रभावित परिवारों के घर-घर जाकर सर्वे का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि राजस्व पुस्तक परिपत्र के नवीनतम प्रावधानों के तहत पीड़ित परिवारों को क्षति के लिये राहत दिलाने हेतु प्रकरण शीघ्रता से बनाएं। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ रोहित सिसोनिया एवं अन्य विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक शुक्रवार या शनिवार को वे अगले सप्ताह में किये जाने वाले अपने भ्रमण की अग्रिम जानकारी भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र का सतत भ्रमण कर अपने विभाग की योजनाओं की मॉनिटरिंग करें और देखें कि सभी नागरिकों को पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में जिले की रेंकिंग सुधारने के लिये सभी अधिकारियों को संयुक्त प्रयास करने के लिये कहा। कलेक्टर ने खाद्य, कृषि व सहकारिता विभाग के साथ-साथ मार्कफेड, नापतौल, वेयर हाउस कार्पोरेशन के अधिकारियों को आगामी दिनों में गेहूँ व चना उपार्जन की तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने लीड बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये कि बैरागढ़ दुर्घटना में जिन परिवारों को एटीएम कार्ड व पासबुक जल गये हैं, उन्हें नये एटीएम व पासबुक दिलाने की तत्काल व्यवस्था करें। उन्होंने सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने शहरी क्षेत्र में सुबह से भ्रमण कर स्वच्छता अभियान पर नजर रखें।

फायर सेफ्टी संबंधी जांच के लिये संयुक्त दल गठित
बैरागढ़ की पटाखा फैक्ट्री में अग्नि दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए सम्पूर्ण जिले में पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों जैसे चिकित्सालय, सिनेमाघर, शॉपिंग मॉल, शाला परिसर, गैस एजेंसी, गैस गोदाम, पेट्रोल पम्प इत्यादि में फायर सेफ्टी संबंधी जांच के लिये कलेक्टर आदित्य सिंह ने संयुक्त दल गठित किया है। दल में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, तहसीलदार व थाना प्रभारी को शामिल किया गया है। यह दल अग्नि शमन यंत्र, अग्नि दुर्घटना से बचाव के साधनों का सत्यापन करेगा। इसके अलावा दल द्वारा जांच की जायेगी कि प्रतिष्ठान द्वारा लायसेंस लिया गया है अथवा नहीं। साथ ही लायसेंस में उल्लेखित शर्तों का पालन संबंधित संस्थान द्वारा किया जा रहा है कि नहीं।



Tags:

About The Author

Latest News

श्री राम भक्त हनुमान जैसा देव नहीं संसार में... श्री राम भक्त हनुमान जैसा देव नहीं संसार में...
रामपुर: श्री राम भक्त हनुमान जैसा देव नहीं संसार में...जो बाला जी से सच्ची लगन लगायेगा,उन भक्तों की नैया भंव...
डीएम एसपी द्वारा स्ट्रांग रूम का किया गया निरीक्षण, दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश
मार्ग दुर्घटना में घायल व्यक्ति को भिजवाया गया अस्पताल
हत्या के मामले में अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
सेवा निवृत्त न्यायमूर्ति राजेश टण्डन ने किया वृद्धाश्रम और अनाथालय के लिये भूमि पूजन
अवकाश अवधि में ड्यूटी करने कर्मचारियों को उपार्जित अवकाश दे सरकार-संजय द्विवेदी
पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार