पिहानी में प्रस्तावित पानी की टंकी का निमार्ण अधर में

पिहानी में प्रस्तावित पानी की टंकी का निमार्ण अधर में

हरदोई। पिहानी में नपा द्वारा प्रस्तावित पानी की टंकी का निमार्ण राजस्व व नगर पालिका परिषद प्रशासन की चूक से निर्माण अधर में हैं। बताया जाता है कि टंकी के लिये चिन्हित भूमि श्रेणी-6 में आती है,जिस पर नियामानुसार किसी तरह का भी निमार्ण नहीं हो सकता। इस तरह से बरती गई अनदेखी का पता होते ही ईओ ने कार्यदाई संस्था से शुरू किए गए काम पर फिलहाल रोक लगाने के निर्देश दे दिए है।बताया गया है कि नगर पालिका परिषद पिहानी के मोहल्ला नागर में हर-घर जल योजना के तहत पानी की टंकी का निमार्ण प्रस्तावित है।

जिसके लिए नगर पालिका परिषद प्रशासन व राजस्व की टीम ने गाटा संख्या-793 की भूमि चिन्हित कर टंकी का निर्माण शुरु ही होने वाला था कि ईओ को पता चला कि उक्त भूमि खेतौनी में 'खाद के गड्ढे' के नाम से दर्ज है,जो श्रेणी-6 में आती है। इस वजह से वहां पर किसी तरह का कोई निमार्ण नहीं किया जा सकता। इस बाबत जब ईओ पिहानी अमित कुमार सिह से बात की गई तो उन्होंने बताया कार्यदायी संस्था को फिलहात काम शुरू करने से रोक दिया गया है और पत्रावली डीएम को भेजी जा रही है। उनके आदेश के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी।

लेकिन सवाल पैदा होता कि राजस्व टीम को श्रेणी-6 की भूमि 'खाद के गड्दा' का पता होते हुए भी निर्माण के लिए उस भूमि का चयन क्यों और किसके दबाव में किया गया ?, क्या राजस्व टीम को राजस्व अधिनियम की नियमावली से बिल्कुल अंजान है ? या फिर जान-बूझ कर घर-घर जल योजना के लिए बनने वाली पानी की टंकी के निर्माण को लटकाया गया ? नगर में लोग सवाल कर रहे है कि अगर निमार्ण शुरु हो जाता और आधा अधूरा काम भी हो जाता और इसमें कोर्ट का दखल हो जाता तो फिर क्या ज़िम्मेदारों के पास क्या जवाब होता ? कुल मिलाकर भूमि चिन्हांकन में बरती गई लापरवाही से हर-घर जल योजना अधर में लटकती हुई दिखाई दे रही है।

Tags: Hardoi

About The Author

Latest News

पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार
गिरफ्तार बदमाशों ने तीन दिन पूर्व बैंक संचालक लूट की घटना को दिया था अंजाम
विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला
मुख्यमंत्री योगी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि दी
पत्रकारिता में निष्पक्षता के साथ पारदर्शिता होनी चाहिए : महेन्द्रनाथ
दिल्ली से यूपी में आकर चेन स्नेचिंग करने वाला शातिर लुटेरा पुलिस मुठभेड़ में घायल
कुएं में गिरे युवक की मौत, कार्रवाई में जुटी पुलिस
हिस्ट्रीशीटर बदमाश का शॉर्ट एनकाउंटर, घर में घुसकर युवती से किया था दुष्कर्म