नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे से मची खलबली! 

नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे से मची खलबली! 

पटना: 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के साथ एनडीए में शामिल हो गए हैं. अब एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या नीतीश कुमार को एनडीए में 17 सीटें मिल जाएंगी? क्योंकि जेडीयू इंडिया गठबंधन में 17 सीटों की मांग कर रही थी, लेकिन बात नहीं बन रही थी. इस बीच नीतीश कुमार ने पाला बदल लिया, लेकिन एनडीए में भी सब कुछ ठीक नहीं है. नीतीश कुमार आज (7 फरवरी) दिल्ली जाने वाले हैं, इससे पहले ही खलबली मच गई है.

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात करेंगे. 2 दिन पहले बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिंह के साथ दिल्ली में बैठक की थी. ऐसे में यह चर्चा तेज हो गई है कि क्या 2024 के चुनाव में सीटों को लेकर यहां भी पेंच फंस गया है?

2019 में 17-17 सीटों पर लड़ी थी बीजेपी-जेडीयू

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू-बीजेपी और लोक जनशक्ति पार्टी एक साथ चुनाव लड़ी थी. 17 सीट बीजेपी और 17 सीटों पर जेडीयू ने उम्मीदवार उतारे थे. लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इसमें जेडीयू को एक सीट पर हार का सामना करना पड़ा था जबकि बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव जीत गई थी. लोजपा की भी 6 सीट पर जीत हुई थी.

अब 2024 के चुनाव में समीकरण बदलते दिख रहे हैं क्योंकि इस बार एनडीए में जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल हैं. इस बार लोक जनशक्ति पार्टी भी दो भागों में बटी हुई है. पशुपति पारस और चिराग पासवान अलग-अलग हैं. ऐसे में 2019 की तरह 17 सीटों पर बीजेपी और 17 सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ती है तो 6 सीटों में बंटवारा कैसे होगा? चिराग, पशुपति पारस, मांझी और उपेंद्र कुशवाहा को कितने दिए जाएंगे? क्या चिराग पासवान जो पहले से 6 सीटों की मांग कर चुके हैं वह मान जाएंगे?

ऐसे कई सवाल हैं और कयास लगाया जा रहा है कि अभी एनडीए में सीट शेयरिंग पर मंथन जारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में जेडीयू को कम सीट देने के लिए संघ ने भी हस्तक्षेप किया है. संघ ने साफ तौर पर कहा है कि बिहार में जेडीयू को 11 से 12 सीट दी जा सकती है. वहीं दूसरी ओर चिराग पासवान भी झुकने को तैयार नहीं हैं. 

 

Tags:

About The Author

Latest News

संवैधानिक अधिकार के पोस्टर/ बैनर को समस्त थानों पर स्थित महिला हेल्प डेस्क पर सूचनार्थ चस्पा किया गया संवैधानिक अधिकार के पोस्टर/ बैनर को समस्त थानों पर स्थित महिला हेल्प डेस्क पर सूचनार्थ चस्पा किया गया
संत कबीर नगर, अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उत्तर प्रदेश ,लखनऊ के आदेश के क्रम में तथा...
भू-माफियाओं पर लगाम कसेगा एंटी भू-माफिया सेल: जेसीपी
बोर्ड परीक्षा: फूल बरसाकर बच्चों के टेंशन को किया कम
डाक विभाग के दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजनाके विजेता किए गए पुरस्कृत
चेयरमैन पति को दबंग ने दी जान से मारने की धमकी
पैट्रोल पम्प मैनेजर की दबंगो ने की पिटाई 
स्थाई लोक अदालत में सेवानिवृत कर्मचारी की आवश्यकता-सचिव