AF के इंटर्नल कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने की कोशिश

AF के इंटर्नल कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने की कोशिश

कुछ अनजान साइबर हमलावरों ने हाल ही में भारतीय वायुसेना के इंटरनल कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने का प्रयास किया है। रिपोर्ट के मुताबिक अज्ञात साइबर हमलावरों ने हाल ही में ओपन-सोर्स मैलवेयर का फायदा उठाकर संवेदनशील डेटा चुराने के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के आंतरिक कंप्यूटर सिस्टम को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसे  गूगल में बनाई गई प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके डेवलप किया गया था। हालाँकि, वायु सेना ने कोई डेटा नहीं खोया। एक रिपोर्ट में अमेरिका स्थित साइबर खतरा खुफिया फर्म साइबल ने 17 जनवरी को गो स्टीलर मैलवेयर के एक प्रकार की पहचान की जो सार्वजनिक रूप से GitHub पर उपलब्ध है। जिसने आईएएफ सिस्टम को लक्षित किया। यह स्पष्ट नहीं है कि हमला कब हुआ। घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने कहा कि इस मैलवेयर हमले से भारतीय वायुसेना के डेटा का कोई नुकसान नहीं हुआ क्योंकि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि साइबर हमलावरों की कोशिश Su-30 MKI मल्टीरोल फाइटर जेट्स के बारे में आईएएप कर्मियों के बीच कथित उत्सुकता का फायदा उठाने की कोशिश की जाए। हैकर्स ने पिछले साल सितंबर में वायुसेना की 12 दूर से नियंत्रित ट्रोजन जेट के खरीद के ऑर्डर को जरिया बनाकर हमले कि फिराक में था। उन्होंने मैलवेयर पेलोड तैनात किया, एक ज़िप फ़ाइल जिसका शीर्षक SU-30_Aircraft_Procurement था, अज्ञात क्लाउड स्टोरेज प्रदाता ओशी पर होस्ट किया गया, और वायु सेना के अधिकारियों को भेजे गए फ़िशिंग ईमेल के माध्यम से वितरित किया गया। 

मालवेयर को क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर Oshi प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया गया था। इसे फिशिंग ईमेल्स से वायु सेना के अधिकारियों को भेजा गया था। जैसे ही कंप्यूटर यूजर या ईमेल खोलने वाला व्यक्ति इस संक्रमित जिप फाइल को डाउनलोड और एक्सट्रैक्ट करते।  

Tags:

About The Author

Latest News

लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर
लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर फ़िरोज़ाबाद ,भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष व महानगर...
14 अप्रेल को धूमधाम से निकाली जायेगी सम्राट अशोक की शोभायात्रा
प्रधानमंत्री मोदी का दौसा में भव्य रोड शो, लोगों ने बरसाए फूल
तेज रफ्तार यात्री बस ने पिता-पुत्र को रौंदा, दोनों की मौत
उदयपुर से जम्मूतवी के लिए स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन 25 से
मुख्यमंत्री शनिवार को भादरा व नोहर में जनसभा करने के बाद फतेहपुर में रोड शो करेंगे
 मतदान दलो का प्रशिक्षण शनिवार से प्रारंभ