कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से न रहे वंचित: राज्यपाल पटेल

कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से न रहे वंचित: राज्यपाल पटेल

शाजापुर। कोई भी पात्र जरूरतमंद व्यक्ति केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। यह बात राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मंगलवार को शाजापुर जिले की कालापीपल तहसील के ग्राम भैसायागढ़ा में संपन्न हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।

इस मौके पर विधायकगण घनश्याम चन्द्रवंशी व अरूण भीमावद, जिला पंचायत अध्यक्ष हेमराज सिंह सिसोदिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष सरिता भोजराज पंवार, भैंसायागढ़ा सरपंच लखनसिंह बाघेला, रामड़ी सरपंच सुनील अहिरवार, कलेक्टर ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगोर भी उपस्थित थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार की योजना से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे, इसके लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा में शासन के अधिकारी आपके आंगन में आकर शासन की योजनाओं से लाभांवित कर रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकार स्वयं जरूरतमंद के पास आयी है, वरना व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाना पड़ता था। सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति गरीब न रहे, उसे शासन की योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए ही विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली गयी है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसी अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाकर लोगों को लाभांवित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लाभांवित हितग्राही स्वयं आगे आकर बता रहे हैं कि पहले उनकी स्थिति क्या थी और योजना से लाभांवित होने के बाद आज क्या स्थिति है। इसी तरह आयुष्मान भारत निरामयम योजना भी आमजन के लिए बड़ी हितकारी है। पहले गरीब व्यक्ति यदि बीमार होता था तो उसे उपचार के लिए बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था, अब इस योजना से गरीबों को उपचार की सुविधा मिल गई है। देश के प्रधानमंत्री ने दीर्घ दृष्टि से गरीबो के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई है। योजनाओं से लाभांवित होकर देश की जनता प्रधानमंत्री को दुआएं दे रही है।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि वर्ष 2047 में हमारा भारत कैसा होगा और भारत को विश्वगुरू कैसे बनाएं, इन सबका प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर उन्होंने लकड़ी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पर्यावरण हमारे लिए महत्वपूर्ण है। भैसायागढ़ा के ग्रामीण जनों ने अपनी मेहनत से विकसित किये गये वन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वन हमारे लिए अत्यंत उपयोगी है। उन्होंने सभी लोगों से कहा कि अपने घरों के सामने नीम का पेड़ अवश्य लगाएं। इस मौके पर उन्होंने नीम के पेड़ के महत्व पर भी प्रकाश डाला। साथ ही राज्यपाल द्वारा उपस्थित सभी जनों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प भी दिलाया।

इसके पूर्व राज्यपाल का क्षेत्रीय विधायक चन्द्रवंशी ने पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया एवं कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने राज्यपाल को पुष्पगुच्छ भेंटकर अगवानी की। इसके बाद राज्यपाल पटेल ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एसडी स्कॉलर ऐकेडमी के छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। साथ ही सहारा पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भगवान श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर आधारित सांस्कृति कार्यक्रम रामकथा की जीवन प्रस्तुति दी गई।

Tags:

About The Author

Latest News

मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
राजसमंद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान की धरती से आह्वान किया है...
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान
बांसवाड़ा में सभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चार जिलों से आएंगे कार्यकर्ता
अखिल भारतीय बाल्मीकि समाज ने इंडिया गठबंधन कांग्रेस प्रत्याशी डॉली शर्मा को दिया समर्थन
तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार वनकर्मी को कुचला
रिश्ते में साली लगने वाली पीडिता से दुष्कर्म, अभियुक्त जीजा को सजा