ड्रोन अब खेतों में छिड़केंगे खाद- अमित पटेल 

ड्रोन अब खेतों में छिड़केंगे खाद- अमित पटेल 

संत कबीर नगर, इफको के क्षेत्रीय अधिकारी अमित पटेल ने एक साक्षात्कार में बताया कि ज़िले की खेती में नई क्रांति की शुरुआत होने जा रही है जल्द ही ड्रोन के  ज़रिये नैनों यूरिया , नैनों DAP उर्वरक का छिड़काव खेतों में होंगा।  इसकी शुरूआत जल्द ही आरंभ हो जाएगी।  अगले दो माह में सभी नौ ब्लाकों में किसान के खेत पर खाद का छिड़काव करते हुए ड्रोन दिखाई पड़ेंगे।  ग्रामीणों के लिए यह कौतूहल साथ ही खेती के लिए नया अध्याय साबित होगा।  ज़िले के किसानों को यह एक बड़ी सुविधा मिलने जा रही है जो अलग अलग फसलो की खेती करते हैं। 

उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत  जनपद में 2 ड्रोन के ज़रिये खाद के छिड़काव की कार्य योजना तैयार की गई है अगले 1-2 दिन में 2 ड्रोन इफ़को संस्था से उपलब्ध हो जाएंगे। 
क्षेत्रीय अधिकारी अमित पटेल ने बताया कि जनपद में अधिक से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। आ नैनों  उर्वरकों के छिड़काव निःशुल्क किया जाएगा जिसका कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा और पीएम प्रणाम  योजना को भी जन जन तक पहुँचाना है। यह एक बहुत बड़ा कदम है इस कार्यक्रम में विकसित भारत संकल्प यात्रा वन रहेगी जो जनपद की प्रत्येक ग्राम सभाओं में जाएगी।  ड्रोन पायलट एवं तकनीकी टीम एवं विशेषज्ञ वैन के साथ रहेंगे ।
उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम लगभग 2 माह तक चलेगा।  किसान बढ़ चढ़कर  सरकार की  योजनाओं का लाभ उठाएं और तकनीकी जानकारी प्राप्त करें।

Tags:

About The Author

Latest News

रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित
रांची। रिम्स के क्षेत्रीय नेत्र संस्थान में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल एवं वेट लैब स्थापित किया गया है। रिम्स...
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन चार मार्च को जाएंगे गिरिडीह
मतदान के प्रति जागरूक करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी: निदेशक
सीआईडी ने दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज को "टेक्नोलॉजी हब" बनाने की दिशा में हो क्रियान्वयन: मंत्री परमार
मंत्री कृष्णा गौर ने की गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि आयोजन की तैयारियों की समीक्षा
अपने लोगों पर गर्व करने की परंपरा करनी होगी विकसित: उच्च शिक्षा मंत्री परमार