सैकड़ों बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी करने वाला गिरफ्तार

अपने को भारतीय वायु सेना का स्क्वाड्रन लीडर बताकर कर रहा था फर्जीवाड़ा

सैकड़ों बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी करने वाला गिरफ्तार

  • काफी दिनों से एसटीएफ को इनके बारे में मिल रही थी सूचना
  • एयर फोर्स के अधिकारियों के रहन-सहन से काफी प्रभावित होकर खुद के लिए खरीदा यूनीफार्म

लखनऊ। एसटीएफ उत्तर प्रदेश व भारतीय वायुसेना इन्टेलीजेन्स कानपुर यूनिट की संयुक्त कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर की वर्दी धारण कर भारतीय वायुसेना में भर्ती कराने के नाम पर कूटरचित मेडिकल प्रपत्र व  एक्नालेजमेन्ट लेटर के माध्यम से सैकड़ों बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी करने वाले शातिर जालसाज को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई। अभियुक्त का नाम राहुल राजपूत पुत्र देशराज राजपूत निवासी आजाद नगर राधाकृष्ण स्कूल नबाबगंज थाना अजगैन उन्नाव है।

एसटीएफ ने इसके कब्जे से एक कूचरचित पहचान पत्र भारतीय वायुसेना मय कार्ड होल्डर, पांच खाली पहचान पत्र विभिन्न अभ्यर्थियों, एक कूचरचित पहचान पत्र पंकज महतो, तीन एटीएम कार्ड, एक हेल्थ इन्श्योरेंस कार्ड राहुल राजपूत, एक मेट्रो कार्ड, एक पैन कार्ड, दो आधार कार्ड, एक वोटर कार्ड, एक मोबाइल फोन, एक पासबुक कर्नाटक बैंक, छह रबर स्टेम्प भारतीय वायुसेना से संबंधित, एक इंक पैड, एक पासपोर्ट भारत गणराज्य राहुल राजपूत, एक शपथ पत्र राहुल राजपूत, सात विभिन्न अभ्यर्थियों के भारतीय वायुसेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए भारतीय वायुसेना का मेडिकल सर्टिफिकेट व अन्य प्रपत्र, एक न्यू पैटर्न काम्पैक्ट यूनीफार्म माउन्टेड रिवन के साथ, मेडिकल बैच, स्क्वाड्रन लीडर की रैंक और साथ में एयरक्राफ्ट मैन की रैंक, नेम प्लेट राहुल राजपूत के साथ व एक सफेद बेल्ट, गरूण फोर्स की कैप व काम्बैक्ट शू, एक नीली वायुसेना की वर्दी एयरकाफ्ट मैन के साथ, नीलीबेल्ट, रिविन, स्कार्फ,  स्क्वाड्रन लीडर की रैंक व नेमप्लेट राहुल राजपूत, तीन पासपोर्ट साइज फोटो एयर फोर्स वर्दी में राहुल राजपूत, नगद 2030 रुपये बरामद किया है। विगत कुछ समय से एसटीएफ यूपी को जनपद कानपुर व आस-पास के जनपदों में भारतीय वायु सेना में भर्ती कराने के नाम पर बेरोजगार युवकों से ठगी करने वाले व्यक्ति के बारे में सूचना प्राप्त हो रही थी। जिस सम्बन्ध में एसटीएफ फील्ड इकाई, कानपुर द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि एक व्यक्ति जो खुद को भारतीय वायु सेना का अधिकारी बताता है। उसके द्वारा वायु सेना में भर्ती कराने के नाम पर बेरोजगार युवकों को फर्जी व कूटरचित दस्तावेज देकर उनसे ठगी किया जाता है। वह व्यक्ति टाटमील चौराहे से रामदेवी की तरफ थाना रेलबाजार कमिश्नरेट कानपुर के पास मौजूद है, जो कही जाने वाला है। इस सूचना पर एसटीएफ की टीम भारतीय वायुसेना इन्टेलीजेन्स कानपुर यूनिट के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके कब्जे से उपरोक्त बरामदगी हुई। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि वह उत्तम नगर नई दिल्ली में रहता था। उसने वर्ष 2014 में राजकीय व्यायज सीनियर सकेन्द्री स्कूल जनकपुरी दिल्ली से हाईस्कूल व वर्ष 2016 में इण्टर की परीक्षा पास किया है, इसके बाद मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स किया। तिलक नगर नई दिल्ली से साफ्टडॉट से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अर्न्तगत रिटेल एवं सेल्स मैनेजमेण्ट का कोर्स किया। वर्ष 2020 में पैरामेडिकल कॉलेज से बीएलएस, एईडी, सीपीआर, ईएमटी का एक वर्ष का कोर्स किया।

उत्तम नगर नई दिल्ली से एयरफोर्स का कैण्ट एरिया 5-6 किलोमीटर की दूरी पर है। एयर फोर्स के अधिकारियों के रहन-सहन से काफी प्रभावित होकर इसने एयरफोर्स की यूनीफार्म एवं बैच के सम्बन्ध में जानकारी कर कैण्ट एरिया की लोकल बाजार से स्क्वाड्रन लीडर की सभी प्रकार की यूनीफार्म खरीदा और अपने घर वालों, अपने जानने वालों से अपने को भारतीय वायु सेना का स्क्वाड्रन लीडर बताता था। कुछ बेरोजगार युवक व उनके परिजन अपने बच्चों की नौकरी लगवाने के लिये इससे सम्पर्क करने लगे। जिसके बाद यह उनको फर्जी दस्तावेज देकर नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करता था। गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना रेलबाजार कमिश्नरेट कानपुर विभिन्न धाराओं में मुकदमाद पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम वैधानिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

रक्तदाताओं नें किया रक्तदान  रक्तदाताओं नें किया रक्तदान 
ब्लड बैंक में जाकर स्वरक्तदाता के रूप में दान करें :डा. अवधेश अग्रवाल 
पति से विवाद के बाद चार बच्‍चों के साथ कुएं में कूदी महिला, बच्चों की मौत, महिला को बचाया
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे इंदौर, इंदौर में आज बनेगा एक दिन में 11 लाख पौधे रोपने का रिकॉर्ड
अनंत अंबानी ने करीबी दोस्तों को रिटर्न गिफ्ट में दी महंगी घड़ी
जगतगुरु आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का शाहपुरा में भव्य स्वागत धूप में भी निभाई संप्रदाय की परंपरा
गोवर्धन की परिक्रमा लगाने जाते समय कार को बचाने के चक्कर में 10 बार पलटी थार
केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे रांची