प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटा में कार्यक्रम संचालन के लिए हुई बैठक

 फाइलेरिया मरीजों को आयुष्मान मेले में दी जाएगी एमएमडीपी किट

देवरिया । जिले के फाइलेरिया मरीजों को अब शनिवार को आयोजित होने वाले आयुष्मान मेले में भी एमएमडीपी किट का वितरण किया जायेगा । किट में बाल्टी, बाथ टब, मग, साबुन, तौलिया और क्रीम  दी जाती है। इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटा में एमओआईसी डॉ ओपी भार्गव की अध्यक्षता में सीएचओ और फाइलेरिया रोगी नेटवर्क के बीच ब्लॉक स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।डॉ भार्गव ने कहा कि फाइलेरिया को उपेक्षित बीमारी से प्राथमिकता की श्रेणी में लाने के उद्देश्य से कई प्रयास किए जा रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेले में भी एमएमडीपी किट का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा बनकटा  ब्लॉक में हाथीपांव के 402 मरीज हैं। फ़ाइलेरिया रोग का कोई इलाज नहीं लेकिन इससे बचाव संभव है।
 
फाइलेरिया किसी भी व्यक्ति को दिव्यांग बना सकता है। यह शरीर के लटके हुए अंगों जैसे पैर, हाथ, अंडकोष और स्तन को प्रभावित करता है। ध्यान रहे कि संक्रमित व्यक्ति को सफाई के बाद त्वचा को रगड़ना नहीं चाहिए बल्कि धुलाई के बाद त्वचा को सिर्फ सुखाना चाहिए। सबसे अहम बात यह कि व्यक्ति में मच्छर के काटने से संक्रमित होने के बाद बीमारी के लक्षण प्रकट होने में 10-15 वर्ष तक लग जाते हैं।उन्होंने कहा कि यह बीमारी ज्यादातर बचपन में लोगों को प्रभावित करती है। फ़ाइलेरिया से बचाव की दवा अगर हर व्यक्ति खा ले तो समाज में संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। इस अवसर पर आरबीएसके  चिकित्सक डॉ. विनोद कुमार, सीफार के जिला सम्यवक दीप पांडेय और,  पाथ संस्था  के जिला समन्यवक देश दीपक सिंह  प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे।
 
Tags: Deoria

About The Author

Latest News

ए एच टी यू के सहयोग से बाल श्रम,नशा के खिलाफ चलाया अभियान ए एच टी यू के सहयोग से बाल श्रम,नशा के खिलाफ चलाया अभियान
फ़िरोज़ाबाद,पेस चाइल्ड फंड इंडिया द्वारा ए.एच.टी.यू के सहयोग से भगवान देवी स्कूल छारबाग में नशा एवं बाल श्रम के विरुद्ध...
जेल में अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह के शुभारंभ पर बंधिया द्वारा योगाभ्यास किया : मिजाजीलाल 
वरिष्ठ पत्रकार संपादक एवं प्रमुख समाजसेवी अलविदा कह गया, नाम आंखों से दी विदाई
जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता