तापमान में हुई गिरावट, जिला आपदा प्रबंधन ने जारी की एडवाइजरी

किसानों और गरीबों के लिए सर्द मौसम में बचाव को दिये सुझाव

तापमान में हुई गिरावट, जिला आपदा प्रबंधन ने जारी की एडवाइजरी

मथुरा। जनपद में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखी जा राही है, ऐसी स्थिति में सर्द हवाओं के चलने के कारण ठंड का प्रकोप और भी बढ़ने की संभावना बनी रहती है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ठंड, पाला, घने कोहरे से बचाव की तैयारी के लिये एडवाइजरी जारी की है। रात्रि में बंद कमरे में परिवार के साथ अंगीठी जलाकर न सोएं। बंद कमरे में अंगीठी जलाने से जहरीली गैस बनने तथा दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। बच्चों को जलते हुए अलाव के पास अकेला न छोड़े व आग को पानी डालकर अवश्य बुझायें। घर में पानी गर्म करते समय भी बच्चे का विशेष ध्यान रखें। पर्याप्त सर्दियों के कपड़े स्टॉक करें। कपड़ों की कई परतें अधिक सहायक होती है। बच्चों को अच्छी तरह ऊनी कपड़ों से ढक कर रखे एवं बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें।

पीने व स्नान करने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग अवश्य करें। भारी कपड़ों की एक परत के बजाय ढीले बाले, हल्के, वायुरोधी गर्म ऊनी कपड़ों की कई परतें पहने। टाइट कपड़े ब्लड सर्कुलेशन को कम करते हैं। ठंड से बचाव के लिये जनपद में विभिन्न स्थानों पर तहसील, नगर पालिका, नगर पंचायत के द्वारा दैनिक रूप से जलाये जा रहे अलाव का सहारा लिया जा सकता है। शीतलहर, ठंड को दृष्टिगत निराश्रित, असहाय, गरीब व्यक्ति सुरक्षा के लिये जनपद में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत द्वारा संचालित रैन बसेरों का सहारा लें।

कोहरे के दौरान वाहन धीरे चलाएं, डिफॉगर लगाएं, इंडिकेटर लाइट एवं हेलमेट का उपयोग एवं नारंगी रंग का चेतावनी स्टीकर लगायें, जिससे घने कोहरे में वाहनों के मध्य उचित दूरी बनी रहे तथा दुर्घटना न हो पायें। किसानों से विशेष अनुरोध है कि ठंड, पाला से बचाव के लिए कृषि कार्य दिन में ही पूर्ण करना सुनिश्चित करें। फ्लू बहती नाक या नाक से खून बहने जैसी विभिन्न बीमारिया ठंड में लंबे समय तक रहने के कारण बढ़ जाती है। ऐसे लक्षणों के लिए डॉक्टर से सलाह लें। शरीर के तापमान का संतुलन बनाए रखने के लिए स्वस्थ भोजन करें। पर्याप्त प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाए। नियमित रूप से गर्म तरल पदार्थ पिए, क्योंकि इससे सर्दी से लड़ने के लिए शरीर की गर्मी बनी रहेगी। पशुओं को ठंड से बचाये एवं निमोनिया, डायरिया, खुरपका व मुंहपका इत्यादि से बचाव के लिये टीकाकरण अवश्य कराये।

Tags: Mathura

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन